इन देशो से मुंबई एयरपोर्ट पर आनेवालों को अपने खर्चे पर RT-PCR टेस्टिंग अनिवार्य

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशानिर्देशों की घोषणा की गई है।  हवाईअड्डे पर पहुंचने पर सभी यात्रियों को अपने खर्च पर आरटीपीसीआर जांच से गुजरना होगा। कोविड-19 वायरस  (Coronavirus) के नए और तेजी से फैलने वाले स्ट्रेन की खोज के मद्देनजर केंद्र सरकार ने भारत आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

ये निर्देश यूके, यूरोप, मध्य पूर्व, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे से या उसके माध्यम से यात्रा करने वालों पर लागू होंगे।  यह नियम 3 सितंबर 2021 की मध्यरात्रि से लागू होगा।

सरकार के नए दिशानिर्देशों के अनुसार हवाई यात्रा करने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संस्थागत क्वारंटाइन का प्रावधान समाप्त कर दिया गया है।

1) अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को मुंबई हवाई अड्डे पर आगमन पर अपने खर्च पर आरटीपीसीआर परीक्षण से गुजरना होगा।

2) परीक्षण के संबंध में, पिछले परिपत्रों के अनुसार अपवाद किए गए सभी निर्णय अब रद्द किए जा रहे हैं।(जैसे, पूर्ण/दोनों कोविड खुराक वाले यात्री, 65 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक, आदि)

3) अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पिछले 72 घंटों में नकारात्मक आरटीपीसीआर परीक्षण की रिपोर्ट जमा करनी होगी। इसके बाद वे एयरपोर्ट से बाहर जा सकते हैं।  ऐसी नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को मुंबई हवाई अड्डे पर RTPCR परीक्षण से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी।

 4) सभी यात्रियों को स्व-घोषणा फॉर्म के साथ-साथ निर्धारित फॉर्म में अंडरटेकिंग भरना होगा और इसे मुंबई हवाई अड्डे पर नियुक्त संबंधित अधिकारियों को जमा करना होगा और इन यात्रियों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा।

5) सरकार द्वारा निर्धारित दर के अनुसार परीक्षा शुल्क 600 रुपये प्रति टेस्ट होगा।

6) परीक्षणों में तेजी लाने के लिए प्रति घंटे लगभग 600 यात्रियों का परीक्षण किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेराज्य में सितंबर के अंत तक लग सकती है पाबंदियां

अगली खबर
अन्य न्यूज़