दिल्ली-मुंबई के बीच दौड़ सकती है वंदे भारत एक्सप्रेस

देश को दूसरी स्वदेशी सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत (ट्रेन-18) इस महिने के अंत तक फिर से एक बार मिल जाएगी।   इंटेग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ), चेन्नई से इस महिने के अंत तक ये कोट बाहर आने की आशंका है। बताया जा रहा है की इस ट्रेन को मुंबई से दिल्ली के बीच दौड़ाया जा सकता है।   पत्थरबाजी एवं जानवरों के कटने की घटनाओं को देखते हुए और खानपान के लिए पर्याप्त जगह के इंतजाम के लिए इस ट्रेन के डिजाइन में कुछ बदलाव किए गए हैं। 

12 घंटे में तय होगा सफर

वंदे भारत ट्रेन की अधिक मांग को देखते हुए इस ट्रेन के दूसरे की दूसरी गाड़ियों को भी जल्द से जल्द पटरी पर लाया जाएगा। वंदे भारत वर्तमान में मुंबई राजधानी एक्सप्रेस से चार घंटे कम समय में अपने गंतव्य पर पहुंचेगी। मुंबई राजधानी एक्सप्रेस दिल्ली-मुंबई की दूरी (1358 किलोमीटर) 16 घंटे पांच मिनट में तय करती है, जबकि वंदे भारत यह सफर महज 12 घंटे में तय करेगी।

म होंगे स्टॉपेज

मुंबई राजधानी के दिल्ली-मुंबई के बीच कुल पांच ठहराव हैं जबकि वंदे भारत के ठहराव कम हो सकते हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अधिकतम 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलती है।  दिल्ली-वाराणसी के बीच राजधानी जहां 13 घंटे लेती है, वहीं वंदे भारत महज 8 घंटे में गंतव्य पर पहुंच रही है। जिस लिहाज से इस बात के भी कयास लगाए जा रहे है ही कि दिल्ली से मुंबई के बीच ये ट्रेन और भी कम समय लेगी।  जानवरों के कटने की घटना को देखते हुए दूसरी वंदे भारत एक्स. में कैटलगार्ड लगाया गया है। 

यह भी पढ़ेपानी की समस्या हो दूर, बीएमसी कुंओं को करेगी जीवित

अगली खबर
अन्य न्यूज़