एसी लोकल का किराया फर्स्ट क्लास के किराये से होगा कम?

बहुप्रतीक्षित और काफी समय से अटकी पड़ी एसी लोकल आखिरकार नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी से मुंबईकरों की सेवा के लिए उपलब्ध हो जाएगी। बताया जा रहा है कि चर्चगेट से विरार तक चलने वाली यह एसी लोकल कुल 8 स्टेशनों पर ही रुकेगी। लेकिन सवाल है इसके किराए का? लोगों को आशंका है कि इस एसी लोकल का किराया अधिक होगा। लेकिन पश्चिम रेलवे का कहना है कि एसी लोकल का किराया सामान्य लोकल ट्रेन के फर्स्ट क्लास किराए से कम ही होगा।

यह भी पढ़ें : नए साल के दिन मुंबईकरों को मिलेगा एसी लोकल का तोहफा

फर्स्ट क्लास से काम होगा किराया

इस समय वेस्टर्न रेलवे यात्रियों से विरार से चर्चगेट फर्स्ट क्लास में यात्रा करने का एक तरफा किराया 170 रूपये वसूल कर रहा है। अब रेलवे की तरफ से ऐसी नीति तैयार की जा रही है कि एसी लोकल का किराया 170 रूपये से कम ही हो। इसके लिए पश्चिम रेलवे एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है और इस पर अंतिम मुहर के इसे लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजा जाएगा।  

 यह भी पढ़ें : तो इस समय पर चल सकती है मुंबई की पहली एसी लोकल

इन स्टशनों पर रुकेगी

एसी लोकल चर्चगेट से छूटेगी तो मुंबई सेन्ट्रल, दादर, बांद्रा, अंधेरी, बोरिवली, भाईंदर, वसई, विरार स्टेशन पर ही रुकेगी। यह स्टेशन पर लगभग 30 से 40 सेकंड तक रुकेगी। रेलवे ने आशंका जताई है कि इसके ऑटोमैटिक दरवाजे जो खुद ही खुलेंगे और बंद होने, इनकी वजह से ट्रेनों की समय सारिणी में फेरबदल हो सकते हैं। एसी लोकल का ट्रायल अभी भी चल रहा है। अगर यह हर मानदंड पर खरी उतरती है तो आने वाले समय में इसे डहाणू तक चलाये जाने की योजना है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़