36 लोकल स्टेशनों पर आधुनिक गार्डन बनाने की योजना

लोकल ट्रेन को मुंबई की लाइफलाइन माना जाता है इसलिए लोकल ट्रेन के प्रवास को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए रेलवे कई तरह की नई योजनाएं शुरु करता रहता है। अब रेलवे की ओर से  36 लोकल स्टेशनों पर आधुनिक गार्डन बनाने की योजना तैयार की गई है।   पश्चिम रेलवे ने एक स्टेशन के 30 प्रतिशत हिस्से में गार्डन लगाने की योजना बनाई है। बताया जा रहा है की गार्डन बनाने का यह काम मार्च 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा।  

पर्यावरण के अनुकूल बनाने की कवायद

रेलवे द्वारा स्टेशनों पर उपलब्ध खाली जगहों पर गार्डन बनाने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा वैकल्पिक ऊर्जा का इस्तेमाल भी किया जाएगा। इस तरह से स्टेशनों को 'ग्रीन' यानी पर्यावरण के अनुकूल बनाने की कवायद चल रही है। टिकट बुकिंग खिड़कियों के पास, प्लैटफॉर्म पर या चौड़े एफओबी के किसी हिस्से में गार्डन लगाकर इस काम को अंजाम दिया जाएगा।पश्चिम रेलवे के 36 स्टेशनों को इसमें शामिल किया जाएगा।

इस स्टेशनो पर बनेंगे गार्डन

चर्चगेट, नालासोपारा, बोईसर, जोगेश्वरी, मलाड, कांदिवली, मरीन लाइन्स, चरनी रोड, ग्रांट रोड, महालक्ष्मी, प्रभादेवी, लोअर परेल, दादर (पश्चिम), माटुंगा रोड, माहिम, खार, सांताक्रूज, बांद्रा, विल्लेपर्ले, अंधेरी गोरेगांव, बोरीवली, दहिसर, मीरारोड, भयंदर, नायगांव, वसई रोड, पालघर ,, विरार, उमरगांव, वापी, बिलिमोरा, उधवाड़ा, नवसारी, उधना और सूरत

यह भी पढ़े- मालवणी और धारावी में भी CAA के विरोध में रैली

अगली खबर
अन्य न्यूज़