एसी लोकल के लिए पैसा देने से इनकार किया वर्ल्ड बैंक ने

मुंबई के 47 एसी लोकल ट्रेन के लिए वर्ल्ड बैंक ने धन देने से मना कर दिया है, इससे पश्चिम रेलवे को एसी लोकल चलाने के लिए अब और भी इंतजार करना पड़ सकता है। वर्ल्ड बैंक के मना करने के बाद मुंबई रेलवे विकास कॉर्पोरेशन (MRVC) अब इंडियन रेल फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) से मदद मांगेंगी। इस समय पश्चिम रेलवे में मात्र एक ही एसी लोकल चर्चगेट से विरार तक चलती है।

1300 करोड़ रुपया माँगा गया था  

चेन्नई इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ही इन एसी कोच का निर्माण करती है। 12 डब्बों के एसी लोकल को बनाने में 3491 करोड़ रूपये का खर्च आया था जिसमें से 1300 करोड़ रूपये वर्ल्ड बैंक से मांगा गया था। लेकिन अब जब वर्ल्ड बैंक ने पैसा देने से मना कर दिया है तो लोकल ट्रेनो के लिए लोगों का इंतजार बढ़ सकता है। हालांकि वर्ल्ड बैंक ने पैसा देने से क्यों मना किया अभी इसका खुलासा नहीं हुआ है।

अधिकारियों में एक राय नहीं 

MRVC के एक अधिकारी के मुताबिक एसी लोकल को बनाया जाएं या फिर किराये पर लिया जाएं अभी इसमें लोगों की राय एकमत नहीं है। साथ ही इस पर भी लोगो की राय बंटी है कि इसका निर्माण देश में हो या इसे विदेश से खरीदा जाए। वर्ल्ड बैंक ने विरार-पनवेल कॉरिडोर को प्राथमिकता दिया था लेकिन केंद्र सरकार से उस पर सहमति नहीं बन सकी।  

अगली खबर
अन्य न्यूज़