इन 9 कोविड जंबो सेंटर पर 13 से 18 साल वालो का होगा टीकाकरण

मुंबई में सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो रहा है।  नगर निगम(BMC)  ने इस आयु वर्ग के 9 लाख बच्चों के लिए 9 अलग-अलग जंबो केंद्रों में टीकाकरण की व्यवस्था की है। नगर निगम के स्कूलों में छात्रों के लिए वार्ड स्तर पर केंद्रों का बंटवारा किया गया है।  पहले चरण में यह टीकाकरण नगर पालिका के मौजूदा केंद्रों में कराने का विचार था।  हालांकि, कुछ जंबो सेंटर खाली होने के कारण इन जगहों पर बच्चों का टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया है।

इस समूह में छात्रों का टीकाकरण स्वास्थ्य, परिवहन और शिक्षा बोर्ड के समन्वय से शुरू किया जाएगा।  उन्होंने उस वार्ड में नगर निगम के स्कूलों में छात्रों के लिए केंद्रों का बंटवारा कर दिया है।  'इन केंद्रों में बच्चों के लिए टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।  कोविन ऐप पर पंजीकरण शुरू हो गया है और टीकाकरण को ऑफलाइन प्रोत्साहित किया जाएगा।  इससे टीकाकरण में तेजी आएगी और अधिक से अधिक बच्चों को संक्रमण से बचाया जा सकेगा।

बीएमसी की अपील है कि माता-पिता अपने बच्चों के साथ आ सकते हैं, लेकिन उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे संक्रमण को रोकने के लिए सावधानी बरतें।

यह जिम्मेदारी जंबो कोरोना सेंटर के प्रभारी स्वास्थ्य, शिक्षा एवं परिवहन विभाग समेत क्षेत्रीय उपायुक्तों को सौंपी गई है।  इन केंद्रों में टीकाकरण, प्रतीक्षालय, टीकाकरण और निगरानी विभाग के लिए आवश्यक सुविधाएं हैं।  कोल्ड चेन उपकरण की सुविधा को तैयार रखते हुए टीकाकरण के लिए चिकित्सा अधिकारी, टीकाकरण करने वाले चिकित्सा कर्मचारी, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सहकर्मी, इंटरनेट सुविधा की उपलब्धता की जांच की जाए।

जो कोई भी टीकाकरण के बाद साइड इफेक्ट का अनुभव करता है, उसे भी तुरंत प्रतिक्रिया देने की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।  स्वास्थ्य विभाग कार्यरत जनशक्ति को टीकाकरण केंद्र में प्रशिक्षित करना चाहता है और इस विभाग में टीकाकरण की जिम्मेदारी चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी को दी गई है।

परिवहन सुविधाए

कोरोना जंबो टीकाकरण केंद्र के लिए दो वाहनों की व्यवस्था की गई है।  टीकाकरण केंद्र से समन्वय स्थापित करने के लिए प्रत्येक केंद्र में एक समन्वय अधिकारी का चयन किया गया है।  निजी अस्पताल जहां कोवासिन उपलब्ध है, वे मानदंडों के अनुपालन में खुराक का प्रबंध करने में सक्षम होंगे।

शिक्षा विभाग की सूचना भागीदारी

नगर निगम के विद्यालयों में 2007 या उससे पहले जन्म लेने वाले विद्यार्थियों की सूची उपलब्ध कराना।

सूची में छात्र का आधार कार्ड, स्कूल का पहचान पत्र, मोबाइल नंबर शामिल करें और लाभार्थियों से टीकाकरण के समय इसे अपने पास रखने को कहें।

परिवहन विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहनों में 25 छात्रों को 2 शिक्षकों या अन्य जिम्मेदार व्यक्तियों के साथ भेजना।

टीकाकरण केंद्र के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए एक समन्वय अधिकारी का चयन करना

नगर पालिका ने स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों में भी टीकाकरण पर जोर दिया।  हालांकि टास्क फोर्स के विशेषज्ञों ने कहा कि पहले चरण में टीकाकरण नहीं किया जाना चाहिए।  यह एक डॉक्टर की पूर्ण चिकित्सा देखरेख में किया जाना चाहिए, उन्होंने जोर देकर कहा।  इसलिए, इस आयु वर्ग के पहले चरण में स्कूलों और कॉलेजों का टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

ये हैं केंद्र

ए, बी, सी, डी, ई- भायखला जंबो केंद्र 

 एफ-यू, एल-एम, ईस्ट, एम-वेस्ट  एफ-नॉर्थ - सोमैया जबो करोना सेंटर  

 के-ईस्ट, एच-डब्ल्यू , एच-ईस्ट - बीकेसी जंबो सेंटर 

पी-साउथ , के वेस्ट  - नेस्को जंबो सेंटर 

 आर-साउथ,  पी-नॉर्थ- मलाड सेंटर

 आर-उत्तर, आर सेंट्रल - दहिसर केंद्र

 एन, एस- क्रॉम्पटन एंड ग्रीव्स सेंटर

 टी- मुलुंड जंबो सेंटर 

यह भी पढ़े- मुंबई: धारा 144 को 15 जनवरी तक बढ़ाया गया

अगली खबर
अन्य न्यूज़