युक्रेन में फंसे महाराष्ट्र के 45 छात्र वापस लौटे

युक्रेन में रशिया ( ukrain russia war)  के हमले के कारण स्थिती काफी खराब हो गई है।  कई देशो के साथ साथ भारत के कभी कई छात्र युक्रेन में फंसे हुए है। इन फंसे हुए छात्रों को वापस लाने के लिए भारत सरकार की ओर से विशेष विमान की व्यवस्था की गई है। अभी तक युक्रेन में दो विशेष विमान से कई छात्र वापस भारत लौट आए है।  युक्रेन में फंसे महाराष्ट्र ( Ukraine Maharashtra students) 45 छात्र को भी वापस लाया गया है।  

भारत सरकार द्वारा  यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' नाम से एक विशेष अभियान शुरू है। इसके तहत विदेश मंत्रालय की ओर से भेजा गया एयर इंडिया का विशेष विमान 'एआई-1940' के जरीये छात्रों को वापस लाया जा रहा है।  

राज्य में छात्रों के लिए महाराष्ट्र सदन का सहयोग कक्ष

महाराष्ट्र सरकार, दिल्ली में महाराष्ट्र हाउस ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक सहयोग कक्ष स्थापित किया है ताकि यूक्रेन से घर लौटने वाले महाराष्ट्र के छात्र सुरक्षित दिल्ली पहुंच सकें।  दिल्ली  से महाराष्ट्र पहुंचने वाले छात्रों को आवश्यकतानुसार हवाई मार्ग से राज्य में अपने निकटतम गंतव्य के लिए उड़ान भरने के लिए हवाई टिकट जारी किया जा रहा है। 

साथ ही इस सेल के माध्यम से आवश्यक मार्गदर्शन एवं हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है। इन छात्रों के रहने और खाने की व्यवस्था महाराष्ट्र सदन, कोपरनिकस रोड पर की गई है। छात्रों को कमरे के माध्यम से महाराष्ट्र एयरपोर्ट से आने-जाने की भी व्यवस्था की गई है। इन छात्रों को उपलब्धता के अनुसार सुरक्षित उनके घर पहुंचाया जा रहा है।

यह भी पढ़ेPower Outage In Mumbai : मंत्री ने दिए जांच के आदेश, कई ट्रेनें चली देरी से तो कई हुई रदद्

अगली खबर
अन्य न्यूज़