मेट्रो - 3 कार शेड आरे कॉलोनी से हटाकर कांजुरमार्ग करने के फैसले का आम आदमी पार्टी ने किया स्वागत

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने चुनावी वादे को पूरा किया और मेट्रो कार शेड के निर्माण से हो रहे लगातार कांक्रीटीकरण से आरे कॉलोनी को मुक्त किया। 2014 - 2015 से लगातार इस मुद्दे से पार्टी जुड़ी रही। आम आदमी पार्टी ने इस जन आंदोलन को सफल बनाने के लिए कोई कमी नहीं होने दी ।

पर्यावरण संरक्षण वादियों से लेकर आदिवासी पाड़ा के रहिवासियों को एकजुट करने और मुंबई हाई कोर्ट तक सफलतापूर्वक इस लड़ाई को लड़ा । इसीका नतीजा था कि मुंबई हाई कोर्ट ने इस मामले पर स्थगन आदेश जारी किया । साथ ही मुंबई महानगरपालिका को मजबूर होकर ट्री अथॉरिटी की जन सुनवाई के लिए फिर से तैयार होना पड़ा । तमाम कठिनाइयों के बावजूद हमने आरे सत्याग्रह को जारी रखा। स्मार्ट टेक्नोलॉजी और मुंबई मनपा में ऑटोमेटिक ऑब्जेक्शन फाइलिंग प्रोसेस के माध्यम से हमने लाखों आपत्तियां दर्ज कराने की मुहिम में अपार सफलता पाई। मुंबई महानगरपालिका में लाखों में आपत्ति दर्ज होने वाला अब तक का यह सबसे बड़ा मुद्दा है, जिसे हमारे कार्यकर्ताओं ने सफल किया । 

पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने आरे बचाओ आंदोलन को चुनावी मुद्दा बनाया था । पार्टी नेतृत्व ने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से मुंबई में चर्चा की और उनसे यह वादा लिया कि कार शेड को हटाने में उनका समर्थन रहेगा । शिवसेना ने कार्यकर्ताओं से कभी मुलाकात नहीं की , लेकिन उन्हें यह वादा करना पड़ा कि मुंबई के इस हरे फेफड़े को बचाने का वे प्रयास करेंगे । हम महा विकास आघाडी सरकार का धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने अपने वादे को पूरा किया ।

आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रीति शर्मा मेनन ने कहा, " आरे में हो रहे अतिक्रमण के खिलाफ मुंबईकर एकजुट रहे । इस मुहिम से यह भी साबित हो गया कि अगर नागरिक तय कर लें और एकजुट हो जाएं तो सरकारों को अपनी योजना में बदलाव करने पर मजबूर किया जा सकता । इससे हमें एक नई आशा जगी है। 

आम आदमी पार्टी पर्यावरण संरक्षण के हर तरह के कार्य में इसी तरह सक्रिय रहेगी और ऐसा कोई भी कार्य नहीं होने देगी जिससे मुंबई के नागरिकों का जीना मुहाल हो जाए।"

इस परिवर्तन से एक बात निस्संदेह साबित होती है कि वैकल्पिक जगह हमेशा उपलब्ध थी । लेकिन पिछली देवेंद्र फडणवीस सरकार ने आरे कॉलोनी का इस्तेमाल सिर्फ रियल एस्टेट के फायदे के लिए सोचा था। यह मुंबईकरों के स्वास्थ्य के साथ एक खतरनाक खिलवाड़ था। 

आम आदमी पार्टी को उम्मीद है कि आरे में आगे कोई अतिक्रमण नहीं होगा, न तो अवैध स्लम के माध्यम से और न ही चिड़ियाघर जैसी फालतू परियोजनाओं के माध्यम से। हम हमेशा इसी तरह सावधान रहेंगे और स्वच्छ पर्यावरण की कीमत पर कोई भी इस तरह का विकास नहीं होने देंगे। 

अगली खबर
अन्य न्यूज़