महाराष्ट्र सरकार और सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट को हाई कोर्ट का नोटिस

बॉम्बे उच्च न्यायालय (Bombay high court ) ने शुक्रवार को महाराष्ट्र सरकार और मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट को एक जनहित याचिका (पीआईएल) के जवाब में नोटिस जारी किया, जिसमें कोविड -19 (Novel corona virus) महामारी और राज्य के गरीबों के लिए सब्सिडी वाले भोजन की योजना शिवभोज के खिलाफ लड़ाई के लिए पूर्व में 10 करोड़ रुपये के हस्तांतरण को चुनौती दी गई थी। 

चार सप्ताह के भीतर देना है जवाब

इसने उन्हें चार सप्ताह के भीतर अपना जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। अदालत ने याचिकाकर्ता को जवाब के लिए प्रतिवाद दायर करने के लिए एक सप्ताह बाद की अनुमति दी और अक्टूबर के पहले सप्ताह में आगे की सुनवाई की जाएगी।

जनहित याचिका स्वीकार

मुख्य न्यायाधीश (Chief justice ) दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति रेवती मोहिते-डेरे की पीठ ने कहा कि जनहित याचिका को स्वीकार करने के लिए प्रथम दृष्टया मामला बनाया गया था।याचिकाकर्ता वकील लीला रंगा, ने हाल ही में 5 करोड़ रुपये के दो हस्तांतरणों पर सवाल उठाया है और कहा है कि ट्रस्ट ने राज्य सरकार को लगभग 30 करोड़ रुपये का "दान" दिया है।  रंगा ने श्री सिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट (प्रभुदेवी) अधिनियम, 1980 के प्रावधानों के तहत तबादलों को अवैध और अभेद्य कहा है, जो ट्रस्ट के कामकाज को नियंत्रित करता है।

5 करोड़ की मदद पर सवाल

रंगा के वकील, प्रदीप संचेती, ने कहा कि महामारी के खिलाफ लड़ाई और शिव भोजान योजना के लिए प्रत्येक को 5 करोड़ रुपये सरकार को हस्तांतरित किए गए हैं।  उन्होंने अधिनियम की धारा 18 का हवाला दिया और कहा कि ट्रस्ट के धन का उपयोग केवल मंदिर के रखरखाव, प्रबंधन और प्रशासन के लिए किया जा सकता है।  संचेती ने कहा कि इस खंड में केवल श्रद्धालुओं के लिए रेस्ट हाउस जैसी शैक्षणिक संपत्तियों के विकास और शैक्षणिक संस्थानों, स्कूलों, अस्पतालों या डिस्पेंसरी के रखरखाव के लिए अधिशेष धन का उपयोग करने की अनुमति है।

यह भी पढ़े20 की जगह अब 10 फीसदी होगी पानी की कटौती

अगली खबर
अन्य न्यूज़