महाराष्ट्र के इस जगह पर तैयार किया जाएगा छत्रपति शिवाजी महाराजा का भव्य मंदिर

छत्रपति शिवाजी महाराज  (Chhatrpati shivaji maharaj) का मंदिर (Temple) ठाणे जिले के माराडे पाड़ा में 1.5 एकड़ भूमि पर बनाया जा रहा है।  छत्रपति शिवाजी महाराज मंदिर का निर्धारण शिवक्रांति प्रतिष्ठान संस्था ने किया है।

इस मंदिर के शिलान्यास के साथ 2018 में यह काम शुरू किया गया था।  कोरोना महामारी काल के दौरान कई कठिनाइयों का सामना करते हुए, मंदिर अब तक 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

इस मंदिर की संरचना एक किले की प्राचीर के समान है। इसमें एक भव्य मंदिर का निर्माण किया जा रहा है और प्राचीर के अंदर 40 डिब्बे हैं।  जिसमें ऐतिहासिक मूर्तिकला के माध्यम से छत्रपति शिवाजी महाराज की जीवनी को साकार किया जाएगा।

कुछ अलग करने की दृष्टि से संगठन के दिमाग में यह अवधारणा आई।  उसके बाद हमने छत्रपति शिवाजी महाराज का भव्य मंदिर बनाने का फैसला किया।  इसके लिए शिव प्रतिष्ठान ने इसी संस्था के माध्यम से जमीन खरीदी।  स्थानीय लोगों ने भी काफी मदद की।

आज के युवाओं को शिवचरित्र की जरूरत है।  शिवाजी महाराज का प्रबंधन और उनके समय की कला के साथ-साथ उनके गुण युवाओं को चाहिए।  उसके लिए यह मंदिर इस दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है।  इस स्थान पर दानपत्ता जैसे कई आत्मरक्षा पाठ दिए जाएंगे।  इसलिए इस मंदिर से समाज के सभी वर्ग लाभान्वित होंगे।

हमें पूर्ण गर्व है कि हमारे गांव में छत्रपति शिवाजी महाराज का मंदिर बन रहा है।  हमारा गाँव बहुत कम समय में पूरे महाराष्ट्र में प्रसिद्ध हो गया है।  इससे पहले हमारे गांव का कहीं पता नहीं था।  मंदिर भी बड़े पैमाने पर गांव का विकास कर रहा है।  इस मंदिर के कारण हमारे गांव भर से महाराष्ट्र के युवाओं को छत्रपति शिवाजी महाराज के दर्शन करीब से देखने को मिलेंगे।  स्थानीय लोगों ने कहा कि हमें गर्व है कि महाराज के पूरे इतिहास को युवा समझेंगे।

यह भी पढ़े- अभिनेता दिलीप कुमार का निधन

अगली खबर
अन्य न्यूज़