महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 10 हजार पार

मुंबई में कोरोनो वायरस के मामलों की संख्या में लगातार बढ़ रही है।  30 अप्रैल, 2020 तक  महाराष्ट्र में COVID-19 के मामलों ने 10,000 की संख्या को पार कर दिया। अब महाराष्ट्र में कोरोना के कुल आंकड़ें 10,498 हो गयी है। जबकि मुंबई में कोरोना के कुल मामले 7069 तक पहुंच गयी है। अगर इस बीमारी से मरने वालों की बात करें तो महाराष्ट्र में 459 मौत और मुंबई में 290 मौतें हो चुकी है।

कोरोनो वायरस लॉकडाउन की घोषणा के बाद से महाराष्ट्र भारत में सूची में शीर्ष पर रहा है।  मुंबई की 40 प्रतिशत से अधिक आबादी झुग्गियों में रहती है जहां कोरोना फैलने का खतरा काफी रहता है। यही  सरकार के लिए एक चिंता का विषय था।  

मुंबई में धारावी, वर्ली, कुर्ला जैसे कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्रों की पहचान होने के बाद महाराष्ट्र की राज्य सरकार के साथ बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने कोरोना के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से इन क्षेत्रों को सील करने का फैसला किया।

28 अप्रैल, 2020 तक बीएमसी ने कुल 1391 इमारतों को सील कर दिया है, इसमें से 782 इमारतें भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में स्थित थीं।

वर्तमान समय में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 3 मई, 2020 को समाप्त होने की उम्मीद जताई जा रही है। इस बाबत पीएम नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे सहित कई राज्यों के सीएम से बात की।

रिपोर्टों के अनुसार, पीएम मोदी ने सुझाव दिया कि लॉकडाउन को पहले ग्रीन जोन से हटाया जा सकता है, जहां पिछले 28 दिनों में कोई भी मामला नहीं देखा गया है।  इसके अलावा, भारत में रेड और ऑरेंज जोन वाले क्षेत्रों को अभी इंतजार करना होगा, क्योंकि इन क्षेत्रों में कोरोना के मामलों की संख्या नियत समय पर बढ़ी है।

महाराष्ट्र के राज्य के स्वास्थ्य मंत्री, राजेश टोपे ने कहा कि मुंबई और पुणे जैसे शहरों में कुछ और दिनों के लिए तालाबंदी बढ़ाया जा सकता है, सूत्रों के मुताबिक इसे 18 मई, 2020 तक बढ़ाने का निर्णय लिया जा सकता है। हालांकि, अभी तक इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है  ।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 30 अप्रैल, 2020 को जारी एक रिपोर्ट में कहा है कि महाराष्ट्र में एक दिन में कुल 27 मौतें दर्ज की गईं, जिनमें से 20 मुंबई से, तीन पुणे से, दो ठाणे और रायगढ़ से, और एक से  नागपुर से है।  इसके अलावा जिन लोगों की मौत हुई है उनमें से 19 पुरुष थे, और आठ महिलाएं थीं।

अगली खबर
अन्य न्यूज़