जारी रहेगे कोविड वॉर नियंत्रण कक्ष

बीएमसी ( bmc)  नागरिक अस्पतालों में बिस्तरों की खरीद और एम्बुलेंस की व्यवस्था करने के लिए अपने कोविड युद्ध कक्षों ( Covid war rooms)  का संचालन जारी रखेगी। 

महामारी के चरम पर अस्पताल के बिस्तर और एम्बुलेंस की खरीद में दुर्गम कठिनाइयों का सामना करने वाले नागरिकों के लाभ के लिए सभी 24 प्रशासनिक वार्डों में कोविड युद्ध कक्ष स्थापित किए गए थे। इन केंद्रों ने परिवारों को अस्पतालों और कोविड केंद्रों से रोगी का विवरण प्राप्त करने में भी मदद की।

महामारी के दौरान, इन कोविड युद्ध कक्षों के माध्यम से रोगियों को अस्पतालों में भर्ती करना अनिवार्य था क्योंकि इससे नागरिक निकाय को रोगियों और उनकी समस्याओं का वास्तविक समय डेटा प्राप्त करने में मदद मिली। अधिकारियों ने कहा कि इसने बीएमसी को मुंबई में कोरोनावायरस से लड़ने की योजना बनाने में मदद की।

अब जब संक्रमण काफी हद तक नियंत्रण में है, ऐसे में इन वॉर रूम के भविष्य पर सवाल उठ रहे हैं। बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा की हमने बेड की खरीद और चिकित्सा मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए इन युद्ध कक्षों को सेवा में रखने का फैसला किया है

ये वॉर रूम चौबीसों घंटे काम करेंगे। चिकित्सा स्थितियों और स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बात करने के लिए कोई भी ऑन-ड्यूटी कार्यकारी को बुला सकता है। उन्हें निकटतम अस्पताल के लिए निर्देशित किया जाएगा और जरूरत पड़ने पर एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाएगी।

इन युद्ध कक्षों को पहले आपदा प्रबंधन टीमों द्वारा संचालित किया जाता था, लेकिन कोविड रोगियों की संख्या घटने के बाद इन्हें संविदा कर्मचारियों में बदल दिया गया। बाद में, बीएमसी ने कुछ संविदा कर्मियों को उनका कार्यकाल पूरा होने के बाद भी छोड़ दिया। नागरिक निकाय अब युद्ध कक्षों को संभालने के लिए नए पूर्णकालिक कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना बना रहा है।

यह भी पढ़ेमहाराष्ट्र में जल्द होगा राज्य गीत

अगली खबर
अन्य न्यूज़