CSMT का होगा मेकओवर

प्रतिष्ठित छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (csmt) एक भव्य विश्व स्तरीय मेकओवर के लिए निर्धारित है। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (IRSDC) ने अपने विरासत मूल्य को बरकरार रखते हुए स्टेशन को पीपीपी मॉडल पर एक आधुनिक आधुनिक टर्मिनस में बदलने की योजना बनाई है। निजी डेवलपर्स की अगले 60 वर्षों के लिए प्रतिष्ठित CSMT पर पकड़ होगी। अधिकारियों ने कहा कि रेलवे बोर्ड ने CSMT के पुनर्विकास के लिए हरी झंडी दे दी है। वर्तमान में वहां स्थित सीआर के मुख्य कार्यालय को बाइकुला में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

 कैफे और रेस्तरां जैसी निजी दुकानें दिखाई देंगी

इन्फ्रास्ट्रक्चरल और लॉजिस्टिक बदलावों के अलावा, CSMT को पूरी तरह से न केवल अत्याधुनिक शौचालयों के साथ फिर से तैयार किया जाएगा, बल्कि अब कैफे और रेस्तरां जैसी निजी दुकानें दुनिया की सबसे महंगी वाणिज्यिक संपत्तियों में से एक में दिखाई देंगी। वास्तव में यह अनुमान है कि यह 2.5 लाख वर्ग मीटर के तुलनात्मक रूप से छोटे क्षेत्र के साथ लगभग 10,000 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न करेगा जो विरासत संरचना का निर्माण करता है।

पिछले नवंबर में, आईआरएसडीसी और सीआर ने सीएसएमटी को एक विश्व स्तरीय स्टेशन में पुनर्विकास करने के लिए मास्टर प्लान को अंतिम रूप दिया था, जबकि इसकी विरासत आकर्षण को बहाल किया था। पीपीपी मोड पर CSMT पुनर्विकास के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी मूल्यांकन समिति (PPPAC) की प्रमुख स्वीकृति के द्वारा सुधार योजना को मंजूरी दी गई थी, जिसके बाद IRSDC ने अनुरोध को योग्यता (RFQ) के लिए आमंत्रित किया।

यह भी पढ़ेगणेशोत्सव में पहली बार लालबाग और परेल में इतनी शांति!

अगली खबर
अन्य न्यूज़