डॉ. भूषण गगरानी ने बीएमसी कमिश्नर का पदभार स्वीकार किया

मुंबई नगर निगम के नवनियुक्त आयुक्त डॉ. भूषण गगरानी ने  20 मार्च, 2024) शाम आयुक्त पद का कार्यभार ग्रहण किया।  आयुक्त डाॅ. उन्होंने इकबाल सिंह चहल से  डॉ. भूषण गगरानी ने पदभार संभाला। (DR Bhushan Gagrani accepted the charge of BMC Commissioner)

1990 बैच के अधिकारी

डॉ भूषण गगरानी भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1990 बैच के अधिकारी हैं। वह पूरे भारत से तीसरी रैंक और मराठी भाषा के साथ उत्तीर्ण होने वाले देश के पहले चार्टर्ड ऑफिसर (आईएएस) हैं। उन्होंने शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुर से इतिहास में मास्टर ऑफ कॉमर्स डिग्री (एम.कॉम.) और मास्टर ऑफ आर्ट्स डिग्री (एम.ए. इतिहास) पूरी की है।

इसके साथ ही डाॅ. गगरानी के पास नागपुर विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक (एलएलबी) की डिग्री भी है। उन्होंने लंदन में बर्मिंघम विश्वविद्यालय से प्रबंधन में मास्टर डिग्री (एमबीए) प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट में विद्यावाचस्पति (पीएचडी) की डिग्री हासिल की है। प्रशासनिक सेवा में आने के बाद डाॅ. गगरानी ने पहले दो वर्षों तक भू-राजस्व प्रबंधन और जिला प्रशासन, विकास प्रशासन के संदर्भ में काम किया।

छत्रपति संभाजीनगर में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पुणे में युवा कल्याण और खेल विभाग के निदेशक, सिंधुदुर्ग में कलेक्टर के रूप में काम किया। बाद में मुख्यमंत्री सचिवालय में उप सचिव, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम के संयुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी, महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम के सचिव, चिकित्सा शिक्षा और फार्मास्यूटिकल्स विभाग के सचिव, सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के सचिव, महाराष्ट्र औद्योगिक विकास निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, शहर और औद्योगिक विकास निगम (सिडको) के प्रबंध निदेशक जैसे विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने अपने काम की विशेष छाप छोड़ी।

इसके बाद उन्हें मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रधान सचिव और शहरी विकास विभाग में प्रधान सचिव के पद पर भी नियुक्त किया गया। बृहन्मुंबई नगर निगम में नियुक्त होने से पहले, डॉ. भूषण गगरानी मुख्यमंत्री कार्यालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर कार्यरत थे. वह शहरी विकास, जल संसाधन और मराठी भाषा विभागों के लिए भी जिम्मेदार थे।

यह भी पढ़े-  शिंदे गुट के संभावित 13 उम्मीदवारों की सूची बीजेपी आलाकमान को सौंपी गई

अगली खबर
अन्य न्यूज़