कल्याण-शील फाटा मार्ग पर लगे जाम को दूर करने के प्रयास- मंत्री उदय सामंत

कल्याण-शील मार्ग ( Kalyan Shilphata  road)  पर लगने वाले जाम को दूर करने के लिए मंत्री उदय सामंत ( uday samant) ने बुधवार को  विधान सभा को सूचित किया कि डोंबिवली (पश्चिम) से मनकोली तक की सड़क कम लंबाई और कम लागत की होने के कारण चयनित की गई है और कार्य प्रगति पर है।  कल्याण-शील मार्ग पर जाम को लेकर विधानसभा सदस्य प्रमोद पाटिल ने दिलचस्प सुझाव पेश किया था। जिसका जवाब मंत्री उदय सामंत ने दिया।  

उन्होंने कहा कि डोमगांव डोंबिवली (पश्चिम) ( dombivali) से मनकोली तक सड़क डोमगांव में कल्याण बायपास रोड सेक्शन-3 से जुड़ी है. यह बायपास पार्ट-3 सड़क भिवंडी-शील रोड को गोविन्दवाड़ी, दुर्गादी किले के पास कल्याण से जोड़ती है। साथ ही, चूंकि मुंबई-नासिक राजमार्ग को मनकोली से जोड़ा जाएगा, इसलिए मुंबई, ठाणे और नासिक जाने वाले यातायात के लिए एक विकल्प होगा। 

उन्होंने कहा कि प्रस्तावित कल्याण बायपास पार्ट-2 सड़क डोडगांव डोंबिवली (पश्चिम) से कटाइनाका, कल्याण-शील सड़क से मिलती है। साथ ही ऐरोली से कटाई नहर का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इसमें ऐरोली खादी ब्रिज से नेशनल हाईवे नं. 4 (पुराना), मुंब्रा तक कार्य प्रगति पर है। साथ ही ऐरोली-कटाई नाका पार्ट-3 के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 4 (पुराना) से कटाई नाका तक सड़क का कार्य प्रस्तावित है।

इसके अलावा, पनवेल से अंबरनाथ-बदलापुर जाने वाले वाहनों के लिए तलोजा एमआईडीसी। उन्होंने यह भी बताया कि ते खोनी सड़क का चौड़ीकरण फेज-1 में पूरा हो चुका है और बाकी फेज-2 में चौड़ीकरण का काम जल्द शुरू किया जाएगा।

ऐरोली-कटाई रोड का कार्य सितम्बर, 2023 तक पूर्ण करने की योजना है तथा कल्याण बायपास रोड पार्ट-3 के कार्य हेतु निविदायें आमंत्रित की गयी है, जिसे 36 माह में पूर्ण करने की योजना है. कल्याण बाईपास रोड सेक्शन- 4, 5, 6 और 7 का 80 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। साथ ही अप्रैल, 2023 तक मनकोली-मोथागांव क्रीक ब्रिज और कनेक्टिंग रोड का काम पूरा करने और इसे यातायात के लिए खोलने की योजना है। 

पनवेल-ठाणे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 4 (पुराना) पर नवाडे से खोनी सड़क का काम सितंबर, 2024 तक पूरा करने की योजना है। मंत्री श्री ने यह भी बताया कि इन सभी कार्यों को पूरा करने के बाद कल्याण-शील फाटा मार्ग पर ट्रैफिक जाम कम होगा।

यह भी पढ़ेकोरोना - मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचे 2 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का टेस्ट पॉजिटिव

अगली खबर
अन्य न्यूज़