कोरोना के बीच होंगे अगले साल होने वाले स्थानीय निकाय के चुनाव?

महाराष्ट्र में अगले साल कई जिलों में म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन के चुनाव होने हैं। लेकिन आशंका जताई जा रही है कि, COVID-19 महामारी के कारण चुनावों में देरी हो सकती है। ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोका जा सके।

21 जून को ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा कि, स्थानीय निकाय चुनाव तब तक नहीं होंगे जब तक कि राज्य की 70 प्रतिशत आबादी को कोरोना वायरस के खिलाफ टीका नहीं लगाया जाता है।

इससे पहले जिला परिषदों, ग्राम पंचायतों और नगर निगमों के चुनाव नवंबर 2021 से फरवरी 2022 के बीच निर्धारित किए गए थे। ये चुनाव विभिन्न चरणों में निर्धारित किये गए हैं।

खबरों के मुताबिक, कोरोना वायरस की दूसरी लहर और तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार अभी स्थानीय निकाय चुनावों को लेकर इच्छुक नहीं है।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, राज्य में वर्तमान में 2.76 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है। साल 2011 की जनगणना के अनुसार महाराष्ट्र की कुल जनसंख्या 11.4 करोड़ आंकी गई है।

दूसरी ओर साल 2022 में होने वाले बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) के चुनावों से पहले, राज्य के सभी दलों ने कथित तौर पर इसे लेकर अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

हालांकि कोरोना काल में चुनाव कराने को लेकर कई लोग सवाल उठा चुके हैं। चाहे वह अभी हाल ही में हुआ 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हो या आने वाला चुनाव। 

बंगाल में चुनाव के बाद जिस तरह से कोरोना मरीजों की बाढ़ आ गयी थी, उसकी आशंका पहले से ही व्यक्त की जा रही थी। 

और याब यही आशंका आने वेक चुनावों को लेकर भी जताई जा रही है। लेकिन इस पर अंतिम फैसला चुनाव आयोग ही लेगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़