मुंबई का सबसे महंगा पब्लिक टॉइलट बनकर तैयार!

मुंबई में अब तक का सबसे महंगा पब्लिक टॉइलेट बनकर तैयार हो गया है। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे के ओपन जिम को हटाने के बाद अब मरिन ड्राइव पर एक पांच सितारा शौचालय तैयार किया गया है। यह मुंबई में सबसे महंगा शौचालय है और जिंदल समूह द्वारा स्थापित इस शौचालय पर 94 लाख रुपये खर्च किए हैं, 1 अक्टूबर को महापौर विश्वनाथ महाडेश्वर के हाथों इसका लोकार्पण होगा।

एनसीपीए में प्रियदर्शिनी पार्क के पुराने शौचालय कई सालों से बंद थे। इस शौचालय के बंद होने के बाद मरिन ड्राइव पर आनेवाले लोगों के लिए शौचालय की कोई व्यवस्था नहीं थी। जेएसडब्ल्यू समूह ने सीएसआर फंड से इस शौचालय का निर्माण किया है। इस शौचालय को आगे के रखरखाव के लिए बीएमसी को दे दिया जाएगा।

प्रत्येक शीट का औसत खर्च 19 लाख रुपये

यर इंडिया बिल्डिंग के सामने बने इस 5 शीटर टॉइलट में महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए व्यवस्था होगी। 94 लाख की लागत से तैयार इस टॉइलट को मुंबई का सबसे महंगा टॉइलट बताया जा रहा है। सामान्य तौर पर, टॉइलट में प्रत्येक शीट पर औसत खर्च 1.5 से 2 लाख रुपये का होता है लेकिन इस टॉइलट में प्रत्येक शीट का औसत खर्च 19 लाख रुपये आया है।

24 घंटे शुरू

विभाग के सहायक आयुक्त किरण दिघावकर ने कहा कि इन शौचालयों का निर्माण सीएसआर फंड के माध्यम से किया गया है। उद्धाटन के बाद इसे बीएमसी को दे दिया जाएगा और इसकी देखरेख की जिम्मेदारी बीएमसी की होगी। उन्होंने कहा कि शौचालय 24 घंटे खुला रहेगा।

इस टॉइलट की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से बिजली का निर्माण होगा।

यह भी पढ़े- मुंबई से करिमनगर के लिए रेल सेवा शुरु

अगली खबर
अन्य न्यूज़