नालों के साथ साथ अब सार्वजनिक जगहों पर भी कचरा फेंकने पर होगी कार्रवाई

बारिश के मौसम को देखते हुए बीएमसी ने उन लोगों  के खिलाफ सख्त कदम उठाने का फैसला किया है जो नाले में कचरा डालते है , हालांकी अब बीएमसी ने उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई का फैसला किया है जो सार्वजनिक जगहों पर कचरा फेंकते है।  बीएमसी ने इसके लिए एक विशेष टीम बनाया है। इस विशेष टीम में बीएमसी के सदस्यों के साथ साथ पुलिस की टीम के भी कुछ लोग होंगे।  पुलिस दस्ते को उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी जो ऐसे सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ रेलवे स्टेशन, रेलवे ट्रैक  और झुग्गी-झोपड़ी जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कचरे फेंकते है।

24 स्पीड स्क्वॉड

कई स्थानिय निवासी नाले में ही कचरा डालते है।  हालांकी बीएमसी ने इस मुद्दे को हल करने के लिए वर्ष के लिए नाले को साफ करने का फैसला किया। इसके साथ ही बीएमसी ने उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई करने का फैसला किया जो लोग नालों और सार्वजनिक जगहों पर कचरा फैलाते है। बीएमसी ने इसके लिए 24 स्पीड स्क्वॉड यानी की गश्त दल तैनात किये है।  हर एक टीम में बीएमसी कर्मचारियों के साथ साथ पुलिस दल के कुछ लोग भी शामिल होंगे।

तुरंत कार्रवाई

सार्वजनिक स्थान , रेलवे स्टेशन, रेलवे ट्रैक , स्लम क्षेत्र और नालों में कचरा फेंकने वालो पर मुंबई पुलिस अधिनियम, 1951 के अनुसार तुरंत कार्रवाई की जाएगी।  बीएमसी ने इस कार्य के लिए 24 विशेष टीम बनाई है।  इस टीम में  कनिष्ठ पर्यवेक्षक, मुकादम, लाइसेंसिंग ऑब्जर्वर, एंट्रॉपी इंस्पेक्टर, सहायक अभियंता संरक्षण के प्रतिनिधि, कालोनियों के अधिकारी, दुकानें और स्थापना निरीक्षक, सफाई निरीक्षक सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट विभाग के मुख्य सदस्य और मुंबई पुलिस टीम के अधिकारी भी होंगे। 

यह भी पढ़े- आर्थिक संकट को दूर करने के लिए बेस्ट भाड़े से लेगी 450 बसें ,कर्मचारियों की भी मांग पूरी

अगली खबर
अन्य न्यूज़