कर्फ्यू का असर, पेट्रोल की बिक्री में भारी गिरावट

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश मे 21 दिनों का कर्फ्यू रखा है। आनेवाले 14 अप्रैल तक ये कर्फ्यू लगा रहेगा। इस दौरान केवल जीवनावश्यक वस्तुओं से संबंधित वाहनों को ही आवाजाही की छूट दी गई है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि बेहद ही जरूरी होने पर घरों से बाहर निकले और सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की बेवजह वस्तुओं का भंडार घरों में ना बनाकर रखें । 

ऐलान के बाद राज्य में पेट्रोल की खपत में काफी गिरावट है । कर्फ्यू का एलान करने के बाद से राज्य में पेट्रोल की बिक्री में 80% की कमी आ गई है ।  हालांकि पेट्रोल पंप अत्यावश्यक सेवा से जुड़े लोगों को ही पेट्रोल दिया जा रहा है। कर्फ्यू के कारण  मुंबई में पेट्रोल  की खपत 80 प्रतिशत तक घट गई है। इसके साथ ही डीज़ल की खपत में कमी आई है।

पेट्रोल पंप डीलर असोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष रवि शिंदे के अनुसार, आवश्यक वाहनों की ईंधन की आपूर्ति के लिए रोजाना केवल 12 घंटे पेट्रोल पंप खोले जा रहे हैं। कर्फ्यू की वजह से सड़कों पर वाहनों की संख्या घटने से केवल 20 प्रतिशत तेल की बिक्री हो रही है। मुंबई में कुल 243 पेट्रोल पंप है, इनमें 223 पंप डीलर और 20 पंप कंपनी के हैं।

 कोरोना वायरस ने अन्य उद्योगों की तरह पेट्रोल पंप मालिकों का भी धंधा मंदा कर दिया है। कर्फ्यू की वजह से महानगर में केवल सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ईंधन की बिक्री हो रही है। सभी वाहनों को पेट्रोल और डीजल नहीं दिया जा रहा है। केवल सरकारी और जरूरतमंद लोगों को ही तेल दिया जा रहा है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़