महाराष्ट्र में आंशिक लॉकडाउन जरूरी- स्वास्थ्य मंत्री

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (health minister rajesh tope) ने राज्य में आंशिक लॉकडाउन (lockdown) लगाने की वकालत की है। उन्होंने कहा, भले ही प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) ने कहा है कि लॉकडाउन अंतिम उपाय है, फिलहाल महाराष्ट्र में वर्तमान स्थिति के लिए सिर्फ कर्फ्यू ही पर्याप्त नहीं है।राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (rajesh tope) ने कहा कि अगर कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ना है, तो आंशिक तालाबंदी करनी ही होगी।

मीडिया से बात करते हुए, राजेश टोपे ने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार लॉकडाउन के फैसले पर अड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य में कर्फ्यू लगाए जाने के बावजूद कोरोना संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है। हालांकि प्रधानमंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन अंतिम उपाय है, महाराष्ट्र में स्थिति इस स्तर तक पहुंच गई है। हम सभी जानते हैं कि बेड, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर, दवाएं कम मिल रहे हैं। लगभग 80 से 90 प्रतिशत स्वास्थ्य सुविधाओं पर कब्जा है।  डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कर्मियों पर भी काम का बोझ बढ़ा है। मरने वालों की संख्या बढ़ने से चिंताएं बढ़ रही हैं।

टोपे ने कहा, यदि आप दुनिया के अन्य देशों को देखे तो, उन्होंने लॉकडाउन लगाकर कोरोना वायरस (coronavirus) संक्रमण की चेन को तोड़ने पर भी ध्यान केंद्रित किया है। एक तरफ, संक्रमण की चेन को कम करने के लिए, जनसंपर्क को कम करने के लिए, और दूसरी ओर, स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए, अधिक टीकाकरण प्राप्त करने के लिए, दुनिया भर में पैटर्न का उपयोग किया जा रहा है। राजेश टोपे ने कहा कि कैबिनेट में गहन विचार-विमर्श के बाद तालाबंदी का अंतिम निर्णय लिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, महाराष्ट्र में बेड की संख्या, जो केवल एक साल पहले हजारों में थी, अब बढ़कर लाखों में हो गई है। महाराष्ट्र में देश में सबसे ज्यादा टेस्ट होते हैं। हमने सभी नवीनतम आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। टीकाकरण में तेजी लाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।  लेकिन स्वास्थ्य प्रणाली पर पड़ रहे तनाव को भी कम करने की तत्काल आवश्यकता है। इसलिए, लॉकडाउन के नियमों की घोषणा जल्द ही की जाएगी। इसमें कोरोना नियमों संबंधी नियमों को कड़ा किया जाएगा। जिला बंदी लागू किया जाएगा। लेकिन ट्रेन और बस सेवा बंद नहीं होगी।

अगली खबर
अन्य न्यूज़