महाराष्ट्र साइबर ने सांप्रदायिक शांति बिगाड़ने वाले 22 खातों को ब्लॉक करने का प्रस्ताव भेजा

महाराष्ट्र में सांप्रदायिक शांति बनाए रखने के लिए  महाराष्ट्र साइबर के एसपी संजय शिंत्रे  ने 22 खातों को ब्लॉक करने का प्रस्ताव भेजा है। वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, अधिकारी उन खातों की तलाश कर रहे हैं जो सांप्रदायिक वैमनस्य की सामग्री का प्रचार कर रहे हैं।

शिंत्रे ने कहा कि अकाउंट्स को भी अवरुद्ध कर दिया गया है।  उन्होंने टिप्पणी की कि पहले साइबर सेल बिचौलियों को नोटिस भेजता है जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे अन्य शामिल हैं।  उन्हें इन खातों के माध्यम से सांप्रदायिक वैमनस्य की संभावना के बारे में नोटिस भेजा जाता है।

एसपी, महाराष्ट्र साइबर ने कहा कि ये बिचौलिए तुरंत इस तरह की सामग्री को हटाकर नोटिस पर कार्रवाई करते हैं और फिर इसे हटा देते हैं।उन्होंने कहा कि जबकि महाराष्ट्र साइबर हर दिन सक्रिय है, लगभग दो साल पहले गणमान्य व्यक्तियों को बदनाम करने वाले लगभग 12,000 आपत्तिजनक पोस्टों की पहचान की गई थी।  इनमें से 6,000 बिचौलियों द्वारा हटा दिए गए थे।

ये घटनाक्रम मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल के साथ-साथ सांप्रदायिक झड़पों की खबरों के बीच में आए हैं।

इसके अलावा, महाराष्ट्र पुलिस ने कथित तौर पर शांति और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की भी घोषणा की है। भड़काऊ भाषण देने वालों को गिरफ्तार किया जाएगा और इस तरह के मुद्दों की मीडिया की रिपोर्ट पर दिशानिर्देश भी आ सकते हैं।

लाउडस्पीकरों को लेकर यह विवाद तब शुरू हुआ जब मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने चेतावनी दी कि अगर राज्य सरकार ने कार्रवाई नहीं की तो उनकी पार्टी लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएगी।

यह भी पढ़ेमुंबई के अग्रीपाड़ा इलाके में लगी आग, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

अगली खबर
अन्य न्यूज़