महाराष्ट्र- राज्य में जल्द ही 'रीडिंग मूवमेंट' की होगी शुरुआत

पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न स्वर्गीय डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने मंत्रालय में उनकी छवि पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पढ़ने की संस्कृति को विकसित करने और बढ़ाने के लिए राज्य में जल्द ही 'रीडिंग मूवमेंट' शुरू किया जाएगा। पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर आयोजित 'वचन प्रेरणा दिवस' कार्यक्रम में मंत्री  केसरकर ने इस बात की जानकारी दी।   (Maharashtra Reading Movement will start soon in the state)

 'रीड इंडिया' अभियान की होगी शुरुआत 

इस अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव हर्ष वर्धन जाधव, अवर सचिव अजय भोसले, कक्ष अधिकारी ऐश्वर्या गोवेकर, सहायक कक्ष अधिकारी राजेंद्र बच्चाओ, विजय शिंदे सहित अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे। मंत्री दिपक केसरकर ने कहा कि देश में 'रीड इंडिया' अभियान चलाया जा रहा है ताकि पूरे देश में रीडिंग मूवमेंट खड़ा किया जा सके।

इस आन्दोलन को इसी तर्ज पर प्रदेश में स्थापित करने के लिए शीघ्र ही 'रीडिंग मूवमेंट' गतिविधि क्रियान्वित की जायेगी। इस वर्ष यह पहल मुंबई शहर से शुरू की गई है और राज्य में पढ़ने की संस्कृति को जमीनी स्तर तक पहुंचाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।

बच्चों में पढ़ने का शौक पैदा करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 2 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। प्रत्येक स्कूल में पुस्तकें भी उपलब्ध कराई जाएंगी ताकि राज्य के छात्र और युवा पीढ़ी मराठी साहित्य के इतिहास, महान महापुरूषों और बहादुर सरदारों और वरिष्ठ वैज्ञानिकों के कार्यों को समझ सकें। 

यह भी पढ़े-  "एक राष्ट्र, एक छात्र" के तहत महाराष्ट्र के स्कूलों को मिली नई जिम्मेदारियाँ

अगली खबर
अन्य न्यूज़