महाराष्ट्र- नवंबर से निर्माण श्रमिकों के लिए मिड डे मिल नहीं

महाराष्ट्र भवन एवं अन्य निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड ने श्रमिकों को मध्याह्न भोजन बंद करने का फैसला किया है। बोर्ड पर गंभीर अनियमितताओं और जांच के आरोप लग रहे थे। राज्य के श्रम विभाग ने एक आदेश जारी कर कहा कि योजना ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है, जैसा कि अनुरोध प्रस्ताव में बताया गया है। इसलिए बोर्ड ने इस योजना को बंद करने का निर्णय लिया है। (Maharashtra To End Mid-Day Meals For Construction Workers From November)

मजदूरों और निर्माण श्रमिकों के लिए 2019 में मध्याह्न भोजन योजना शुरू की गई थी। जुलाई में शिवसेना (यूबीटी) ने आरोप लगाया कि योजना में फर्जी निर्माण श्रमिकों को नामांकित किया गया और उनके नाम पर फर्जी बिल जारी किए गए। शिव सेना (उद्धव) ने आगे दावा किया कि इस फर्जी कृत्य से 100 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ। इन आरोपों के बाद श्रम मंत्री सुरेश काधे ने मामले की जांच की घोषणा की. यह मुद्दा इसी साल महाराष्ट्र विधानसभा के मॉनसून सत्र में उठाया गया था।

शिवसेना (उद्धव) की प्रवक्ता सुषमा अंधारे ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार जलगांव में निर्माण श्रमिकों के लिए मध्याह्न भोजन कार्यक्रम में व्यापक भ्रष्टाचार में लगी हुई है। उन्होंने ग्रामीण विकास मंत्री गिरीश महाजन और जल आपूर्ति और स्वच्छता गुलाबराव पाटिल को दोषी ठहराते हुए अन्य राज्य क्षेत्रों में भी इसी तरह के भ्रष्टाचार के संदेह को उजागर किया।

बंद करने की घोषणा करने वाले आदेश में कहा गया है, "आरएफपी में उल्लिखित पांच साल की अवधि पूरी होने और अन्य वित्तीय और साथ ही प्रशासनिक मुद्दों को ध्यान में रखते हुए, उक्त मध्याह्न भोजन योजना को 1 नवंबर, 2023 से बंद करने का निर्णय लिया गया है।" यह योजना श्रम विभाग की प्रमुख योजनाओं में से एक थी। इस योजना का वार्षिक खर्च 2000 करोड़ रुपये के करीब था।

इस योजना के अनुसार, मेसर्स गुनिना कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड मुंबई, नवी मुंबई और औरंगाबाद के लिए ठेकेदार थी। मध्याह्न भोजन योजना के अनुसार, मेसर्स इंडोअलाइड प्रोटीन फूड्स प्राइवेट लिमिटेड नासिक और कोंकण (मुंबई और नवी मुंबई को छोड़कर) के लिए ठेकेदार था, जबकि मेसर्स पारसमल पगारिया एंड कंपनी पुणे, अमरावती और नागपुर डिवीजनों के लिए ठेकेदार थी।

इस योजना के तहत MBOCWWB में नामांकित श्रमिकों को 1 रुपये में मध्याह्न भोजन मिलेगा। भोजन में चपाती, सब्जी, दाल, चावल, सलाद, अचार और गुड़ शामिल था।

यह भी पढ़े-  मुंबई मेट्रो 3- आरे-बीकेसी के बीच ट्रायल रन नवंबर में शुरू होगा

अगली खबर
अन्य न्यूज़