MMRDA 'मुंबई आई' को बांद्रा से बाहर ले जाने को राजी

MMRDA ने मुंबई आई प्रोजेक्ट  को  स्थानांतरित करने का फैसला किया है।  बांद्रा रिक्लेमेशन निवासियों द्वारा उठाई गई मांगों को देखते हुए MMRDA ने ये फैसला किया है।  लगभग एक महीने पहले विकास प्राधिकरण ने बांद्रा रिक्लेमेशन पर आगे बढ़ने के लिए जायंट ऑब्जर्वेशन व्हील प्रोजेक्ट के लिए सलाहकार नियुक्त करने के लिए बोली लगाई थी।  (MMRDA agrees to shift Mumbai Eye out of Bandra)

परियोजना स्थल सहित निविदा शर्तों में संशोधन

अब परियोजना स्थल सहित निविदा शर्तों में संशोधन किया है।  नई शर्त में लिखा है की  MMRDA ने एक अलग कंसल्टेंसी के जरिए मुंबई आई प्रोजेक्ट के लिए उपयुक्त साइट की पहचान की प्रक्रिया शुरू की है। इसने पर्यटन परियोजना को कम से कम कुछ महीनों के लिए पीछे धकेल दिया है।

पिछले तीन वर्षों से परियोजना का विरोध कर रहे निवासियों को बांद्रा के विधायक आशीष शेलार का समर्थन प्राप्त था। विरोध के कारणों में ट्रैफिक जाम, मुंबई में आगंतुकों का आसपास की झुग्गियों को देखने के लिए आना, बड़ी संख्या में वाहनों के फेरिस व्हील पर जाने का अनुमान, पर्यावरण के मुद्दे, अन्य शामिल थे।

बांद्रा वर्ली सी लिंक के लिए पर्यावरण और वन मंत्रालय की पर्यावरण मंजूरी द्वारा नियम और शर्तों में कहा गया था कि पुनर्निर्मित भूमि का कोई भी हिस्सा आवासीय या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इसलिए, इस तरह के परिमाण की एक परियोजना का होना स्पष्ट रूप से उस मंजूरी का उल्लंघन था जो राज्य को प्राप्त हुई थी।

शेलार के अनुसार MMRDA  परियोजना को मुंबई के पूर्वी तट  मुंबई पोर्ट ट्रस्ट की भूमि  पर स्थानांतरित कर सकती है। 

यह भी पढ़े-  बेलापुर-उरण मार्ग का अंतिम चरण के उद्घाटन का इंतजार!

अगली खबर
अन्य न्यूज़