कर्मचारियों के लिए वार्षिक स्वास्थ्य जांच के लिए मुंबई फायर ब्रिगेड ने निजी एजेंसी को नियुक्त किया

मुंबई फायर ब्रिगेड (Mumbai fire brigade) अगले तीन वर्षों के लिए अग्निशामकों की नियमित वार्षिक स्वास्थ्य जांच पर 2.22 करोड़ रुपये खर्च करने के लिए तैयार है।  उन्होंने इसके लिए एक निजी एजेंसी को पहले ही अंतिम रूप दे दिया है। एजेंसी अपने 2,000 कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य जांच करेगी, जिसमें 35 वर्ष से अधिक आयु के अधिकारी और दमकलकर्मी शामिल हैं।

बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के एक अधिकारी ने कहा कि इस योजना के लिए मेसर्स अपोलो क्लिनिक को अंतिम रूप दिया जाएगा।  वे 2021-2023 तक साल में एक बार 16 तरह के टेस्ट कराएंगे।  यह प्रस्ताव कल 24 नवंबर को स्थायी समिति के समक्ष रखा जाएगा।

2015 में गठित फैक्ट फाइंडिंग कमेटी की सिफारिशों के तहत यह पहल की गई है।  समिति के निष्कर्षों के अनुसार, काम के तनाव और कार्यों के अधिक बोझ के कारण कई अग्निशामकों का स्वास्थ्य खराब पाया गया।  ये परीक्षण 2015 में केईएम, नायर, सायन और कूपर अस्पताल जैसे बीएमसी द्वारा संचालित अस्पतालों में किए गए थे। हालांकि, इन अस्पतालों में आउट पेशेंट की भीड़ के कारण परीक्षण में देरी हुई।

2016 में, फायर ब्रिगेड ने एक निजी एजेंसी से संपर्क किया, जिसका अनुबंध इस साल समाप्त हो रहा है।  बीएमसी अधिकारियों ने कहा कि निजी अस्पतालों ने बीएमसी अस्पतालों की तुलना में समय और पैसे की बचत की है.

टेस्ट में हीमोग्राम, ब्लड शुगर, लिपिड प्रोफाइल, कार्डिएक प्रोफाइल, आंखों की जांच और छाती का एक्स-रे शामिल होगा, और विभाग 2021 और 2022 के चेक-अप के लिए प्रति व्यक्ति 3,600 का भुगतान करेगा। इस बीच 2023 में  3,900 प्रति व्यक्ति का भुगतान करेंगे।  

यह भी पढ़े- बालासाहेब ठाकरे की प्रतिमा का सौंदर्यीकरण करेगी बीएमसी

अगली खबर
अन्य न्यूज़