लाउडस्पीकर विवाद- मुंबई पुलिस ने धार्मिक स्थलों के प्रमुखो को स्पीकर अनुमति के लिए आवेदन करने को कहा

4 मई को मुंबई के पुलिस आयुक्त संजय पांडे ने शहर के विभिन्न धार्मिक स्थलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनसे कहा कि यदि वे लाउडस्पीकर का उपयोग करना चाहते हैं तो पुलिस अनुमति के लिए आवेदन करें।धार्मिक स्थलों के लगभग 200 प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया, जिसमें पांडे ने ध्वनि प्रदूषण मानदंडों का उल्लंघन करने और बिना अनुमति के लाउडस्पीकर का उपयोग करते पाए जाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

मुंबई पुलिस आयुक्त ने उन्हें सूचित किया कि लाउडस्पीकर का उपयोग केवल सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक ही किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि धार्मिक स्थल रिहायशी इलाके में हैं, 65 डेसिबल व्यावसायिक क्षेत्र में हैं और 75 डेसिबल औद्योगिक क्षेत्र में हैं तो ध्वनि का स्तर 55 डेसिबल से कम रखा जाना चाहिए।

पुलिस के अनुसार पूरे मुंबई में लगभग 2,400 मंदिर हैं और केवल 24 प्रतिशत के पास लाउडस्पीकर का उपयोग करने की कानूनी अनुमति थी। इसलिए, यदि वे लाउडस्पीकर का उपयोग कर रहे हैं और पुलिस कार्रवाई का सामना नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें तुरंत पुलिस को आवेदन करना चाहिए और आवश्यक अनुमति प्राप्त करनी चाहिए।

दूसरी ओर, पुलिस ने मुंबई में चर्चों और गुरुद्वारों की संख्या की गिनती शुरू कर दी है। कथित तौर पर मुंबई में 1,140 मस्जिदें हैं जिनमें से लगभग 930 को लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है।

यह भी पढ़ेमहाराष्ट्र में लाउडस्पीकर विवाद के पीछे बीजेपी-संजय राउत

अगली खबर
अन्य न्यूज़