नवी मुंबई पुलिस सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क शुरू करेगी

नवी मुंबई पुलिस(Navi mumbai women police helpline) ने महिलाओं की शिकायतों के निवारण के लिए नवी मुंबई के हर थाने में महिला हेल्प डेस्क शुरू करने का फैसला किया है। पुलिस आयुक्त का कहना है की इससे महिलाओं में सुरक्षा की भावना पैदा करने के साथ-साथ उनकी समस्याओं को हल करने में मदद मिलेगी। 

इससे पहले, नेरूल के पूर्व नगरसेवक सरोज रोहिदास पाटिल ने पुलिस आयुक्त मिलिंद भराम्बे से मुलाकात की और महिलाओं से संबंधित कुछ मुद्दों को उठाया। महिलाओं में पुलिस से संपर्क करने में झिझक उनमें से एक थी। सरोज रोहिदास पाटिल ने कहा की महिलाएं अक्सर थाने जाने से हिचकिचाती हैं क्योंकि वे पुरुष पुलिसकर्मियों के साथ मुद्दों पर चर्चा करने में सहज नहीं होती हैं। पाटिल ने कहा, "अगर पुलिस स्टेशन में एक अलग महिला हेल्प डेस्क है, तो महिलाएं पुलिस स्टेशन का दौरा करेंगी और अपने मुद्दों पर चर्चा करेंगी।"

नवी मुंबई के प्रशासनिक विभाग द्वारा भेजे गए एक पत्र ने उन्हें सूचित किया कि ज़ोन I और II के प्रत्येक पुलिस स्टेशन में एक महिला सहायता डेस्क स्थापित करने की योजना पर काम चल रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हालांकि, योजना अभी शुरुआती चरण में है और इसे आकार लेने में थोड़ा समय लगेगा।'

 इसके अलावा, पाटिल ने भीड़-भाड़ वाले इलाकों में महिलाओं की सुरक्षा के बारे में भी चिंता जताई और महिला पुलिसकर्मियों की उपस्थिति की मांग की।

 नवी मुंबई पुलिस के मुताबिक, महिलाओं की सुरक्षा के लिए नवी मुंबई पुलिस द्वारा दोनों जोन में महिला पुलिस अधिकारियों द्वारा एक विशेष पेट्रोलिंग टीम बहुत पहले ही शुरू कर दी गई था। इसके साथ ही गश्त के लिए, महिला पुलिस अधिकारियों को नियुक्त किया गया था, और वे अन्य गश्ती दलों की तरह विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करती हैं और नियंत्रण कक्ष से मिलानेवालो शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाता है।

अगली खबर
अन्य न्यूज़