दिसंबर अंत तक मिलेगी डेढ़ लाख सरकारी नौकरियां- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे

किसान, महिलाएं और युवा राष्ट्र निर्माण के स्तंभ हैं और राज्य सरकार उनके कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को नीति आयोग की बैठक में आश्वासन दिया कि दिसंबर के अंत तक राज्य में करीब डेढ़ लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी।  शिंदे ने बैठक में यह भी मांग की कि केंद्र को कोंकण में बर्बाद हुए पानी को मराठवाड़ा के सूखाग्रस्त क्षेत्रों में मोड़ने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करनी चाहिए। (One and a half lakh government jobs will be available by the end of December CM Eknath Shinde)

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की आठवीं बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दिल्ली में हुई। इस बैठक में राज्य की भूमिका को प्रस्तुत करते हुए शिंदे ने मोदी को सरकार द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण निर्णयों और पिछले कुछ महीनों में लागू की गई योजनाओं का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। उसके बाद मीडिया से बात करते हुए शिंदे ने कहा कि उन्होंने मोदी से मराठवाड़ा वाटर ग्रिड के लिए पर्याप्त मदद देने का अनुरोध किया था।

इस बैठक में 19 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने राज्यों के मुद्दों को उठाया. बैठक में स्वास्थ्य, महिला सशक्तिकरण, रोजगार, अधोसंरचना, निवेश आदि पर विस्तृत चर्चा हुई। बैठक में राज्य के हित के मुद्दे उठाए गए। शिंदे ने विश्वास जताया कि प्रधानमंत्री इस पर जरूर विचार करेंगे।

राज्य के किसानों के लिए एक करोड़ 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करने के लिए नमो शेतकरी महासंमान निधि योजना शुरू की गई है और इससे किसानों को लाभ होगा और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को सिर्फ एक रुपये में बीमा सुरक्षा दी गई है।

साथ ही शिंदे ने बैठक में बताया कि किसानों को दिन में बिजली देने के लिए मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2.0 शुरू की गई है और अगले तीन साल में 15 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा. प्रदेश में अधोसंरचना को मजबूत करने पर जोर दिया गया है। महा विकास अघाड़ी सरकार के दौरान मुंबई में मेट्रो कारशेड और बुलेट ट्रेन के काम बंद कर दिए गए थे। लेकिन सरकार ने सभी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स के काम में आ रही रुकावटों को हटाते हुए रोक हटा दी है.

यह भी पढ़े-  मुंबई - जोगेश्वरी रेलवे टर्मिनस जून 2024 मे खुलेगा

अगली खबर
अन्य न्यूज़