आंगनवाड़ी सहायकों की स्थितियों में सुधार किया जाएगा

एकात्मिक बालविकास सेवा योजना के अंतर्गत नागरी इलाके के आंगणवाडी(Aganwadi)  कर्मचारियों को    न्याय दिलाने के लिये  पदोन्नती की शर्तों  में सुधार किया जाएगा। इसका निर्देश महिला व बालविकास मंत्री ॲड. यशोमती ठाकूर (yashomati thakur)  ने दिया है। 

एकीकृत बाल विकास सेवा योजना के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायकों की नियुक्ति के नियमों और शर्तों में संशोधन के संबंध में मंत्री ने सलाह दी।  बैठक मंत्रालय हॉल में यशोमति ठाकुर की उपस्थिति में आयोजित की गई थी।  महिला और बाल विकास विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती आई  ए कुंदन, एकीकृत बाल विकास सेवा योजना आयुक्त इंद्र मालो और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

नगर पंचायत के समान,C और  D’ ग्रेड के नगरपालिका क्षेत्रों में आंगनवाड़ी सहायकों को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के पद पर पदोन्नति के लिए माना जाना चाहिए;  इसके अलावा, जैसा कि कुछ बाल विकास परियोजनाओं के क्षेत्र में विस्तार हो रहा है, संपूर्ण नगर पालिका और 'सी' और 'डी' ग्रेड नगरपालिका क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए विचार करना होगा।  इस संबंध में एक विस्तृत प्रस्ताव सरकार को प्रस्तुत किया जाना चाहिए।  यशोमति ठाकुर ने सभा को संबोधित किया।

इससे पहले, नगरपालिका और ’C’ और  D ’ग्रेड के नगरपालिका क्षेत्रों में, सहायक को उस वार्ड में पदोन्नत किया जा रहा था जहाँ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए रिक्ति थी।  हालाँकि, भले ही एक वार्ड में आंगनवाड़ी सहायिका की सेवा अन्य वार्डों की आंगनवाड़ी सहायिका की तुलना में अधिक हो, उसे अपने वार्ड में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए रिक्ति नहीं होने पर ही पदोन्नति का अवसर नहीं मिलता है।  हालांकि, अन्य वार्डों की आंगनवाड़ी सहायिका, भले ही उसकी सेवा एक वर्ष से कम हो, अगर वहां सेविक का पद खाली है, तो उसे पदोन्नत करने का मौका मिलता है।  यशोमति ठाकुर ने तत्काल निर्देश दिए।

 यह भी पढ़े- मुंबई में लॉक डाउन नहीं, सख्त प्रतिबंध - असलम शेख

अगली खबर
अन्य न्यूज़