मुंबई में एक बार फिर से बढ़ने लगा है तापमान

महाराष्ट्र में  एंटी साइक्लोन की स्थिति बनने लगी है और तापमान बढ़ने की संभावना है। क्षेत्रीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि इस साल मई के महीने में मुंबईकरों को बहुत अधिक तापमान का सामना नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, मौजूदा एंटी-साइक्लोन स्थिति के कारण मुंबई में भी तापमान 37 से 38 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है।  (Temperature has started rising once again in Mumbai.) 

जब एक एंटी-साइक्लोनिक स्थिति बनती रहेगी तब तक   इस प्रणाली के भीतर की हवाएं बाहर की ओर फेंकी जाती हैं। ये हवाएं धरातल से वायु को ऊपर नहीं उठने देतीं। यह हवा जगह में रहती है, इस प्रकार तापमान में वृद्धि होती है। सोमवार से तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखी जा रही है।  मुंबई के सांताक्रूज में सोमवार को अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।(Mumbai weather news) 

कोलाबा में अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सांताक्रूज में सोमवार का तापमान औसत के आसपास रहा। पिछले कुछ दिनों से तापमान 32 से 33 डिग्री के बीच था। क्षेत्रीय मौसम विभाग की अधिकारी सुषमा नायर ने कहा कि हालांकि, चक्रवात विरोधी स्थितियों के कारण 10 और 11 मई तक तापमान 37 से 38 डिग्री के बीच पहुंच सकता है।

हवाओं की दिशा में बदलाव के साथ ही मुंबई ही नहीं बल्कि राज्य के बाकी हिस्सों में भी तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। छत्रपति संभाजीनगर में 38, बीड में 38.4, जलगांव में 41, जियोन में 37, नांदेड़ में 39.8, परभणी में 39, सोलापुर में 38.4 अंक दर्ज किए गए। विदर्भ में अधिकतम तापमान भी बढ़ने लगा है।

सोमवार को अकोला में 42, अमरावती में 39.8, ब्रह्मपुरी में 38.2, चंद्रपुर में 39.2, गढ़चिरौली में 39.4, गोंदिया में 38.2, नागपुर में 39, वर्धा में 40 और यवतमाल में 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

यह भी पढ़े-  ठाणे-बोरीवली टनल का काम मानसून के बाद होगा शुरू

अगली खबर
अन्य न्यूज़