महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारी अब सप्ताह में करेंगे सिर्फ 5 दिन काम

महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। राज्य सरकार ने अब महाराष्ट्र सरकार के अंतर्गत काम करनेवाले सभी कर्मचारियों के लिए सप्ताह में दिन काम करने का आदेश जारी किया है। सरकार ने इस बाबत जीआर भी लागू कर दिया है।  29 फरवरी से सरकार के इस आदेश का पालन किया जाएगा।  सरकार के इस आदेश के बाद अब महाराष्ट्र सरकार के कर्मचारी सिर्फ सोमवार से शुक्रवार तक ही काम करेंगे। प्रत्येक शनिवार और रविवार उनके लिए छुट्टी होगी।  

45 मिनट अतिरिक्त काम 

सरकार ने जहां एक ओर कर्मचारियों के लिए सप्ताह में 5 दिन काम को मंजूरी दे दी तो वही दूसरी ओर काम पर इसका असर ना पड़े इसलिये अब सोमवार से शुक्रवार तक प्रत्येक कर्मचारी को 45 मिनट अतिरिक्त काम करना होगा।  इसके लिए उन्हें इसे कार्यस्थल पर रोजाना 45 मिनट अतिरिक्त लगाना होगा, जिसका मतलब है कि एक सप्ताह में 3.75 अतिरिक्त घंटे।हालांकि, इस 5-दिवसीय कार्य व्यवस्था से सभी आपातकालीन सेवाओं(emergency services)  को बाहर रखा जाएगा।

काम की क्षमता बढ़ेगी

कर्मचारियों की इस मांग के पीछे मुख्य तर्क यह था कि यह अनुपस्थिति पर अंकुश लगाएगा, बेहतर परिवार-कार्यस्थल संतुलन को जन्म देगा और इससे उत्पादकता और दक्षता बढ़ेगी।पिछले कई वर्षों से, राज्य सरकार से  मांग की है कि राज्य में  दिवसीय सप्ताह शुरू किया जाना चाहिए। अंत मेंसरकार ने कर्मचारियों की मांगों को पूरा किया । 

अगली खबर
अन्य न्यूज़