भातसा बांध की मरम्मत का काम और आगे बढ़ा, मुंबई में पानी का संकट बरकरार

BMC पिछले कई दिनों से पानी की कटौती कर रहा है। भातसा बांध की विद्युत व्यवस्था में खराबी के कारण 14 और 15 मार्च को मुंबई के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति 2 दिनों के लिए बंद हो गई थी। इस बीच भातसा बांध में खराब विद्युत व्यवस्था को ठीक करने में अभी और समय लगेगा। जिसके देखते हुए मुंबई( MUMBAI WATER CUT) में 15% पानी की कटौती कुछ और दिनों तक जारी रहेगी।

भाटसा बांध की विद्युत व्यवस्था 27 फरवरी को टूट गई थी। इस खराबी को ठीक होने में अभी कुछ दिन और लगेंगे। इसलिए मुंबई में 15% पानी की कटौती कुछ और दिनों तक जारी रहेगी। मुंबई में जल आपूर्ति झीलों में 48% जल भंडार है। मुंबईवासियों को जुलाई 2022 तक पानी की चिंता  नहीं होगी। हालांकि भातसा बांध की विद्युत व्यवस्था में तकनीकी खराबी के कारण पिछले कुछ दिनों से 15 फीसदी पानी की कटौती की गई है।

राज्य सरकार के जल संसाधन विभाग के स्वामित्व वाले भातसा बांध की 15 दिनों में मरम्मत होने की उम्मीद थी। हालांकि, इस मरम्मत में 2 सप्ताह और लग सकते हैं। इसलिए मुंबई नगर निगम ने मुंबईवासियों से पानी की बर्बादी से बचने और पानी का संयम से इस्तेमाल करने की अपील की है।

वैतरणा बांध से 20 करोड़ लीटर से अधिक का भंडार प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि मुंबईवासियों को जलभराव का सामना न करना पड़े। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में या एक्वाडक्ट के अंत के पास के क्षेत्रों में, पानी की आपूर्ति कम दबाव वाली होती है। नगर पालिका द्वारा ऐसे क्षेत्रों में पर्याप्त जलापूर्ति के प्रयास किए जा रहे हैं।

मुंबई को रोजाना 3800 मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति की जाती है। इसमें से सबसे ज्यादा 2000 मिलियन लीटर पानी भातसा बांध से सप्लाई होता है। वर्तमान में इस बांध से 1400 मिलियन लीटर पानी की आपूर्ति की जा रही है। मुंबई नगर निगम ने राज्य सरकार के स्वामित्व वाले इस बांध के निर्माण की लागत वहन की थी।

यह भी पढ़े-MMRDA ने आखिरकार वाहनो के लिए छेड़ा नगर-SCLR फ्लाईओवर खोला

अगली खबर
अन्य न्यूज़