मतदान केंद्रों पर महिला मतदाताओं को सेनेटरी नैपकिन

लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रो पर महिलाओं के लिए की तरह की तैयारियां की है।  सखी मतदान केंद्र मतदान केंद्र हैं जो पूरी तरह से महिलाओं द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं ,ऐसे मतदान केंद्रो में अब महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन भी मुहैया कराई जाएगी। 'सखी मतदान केंद्र ' अभियान के तहत महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन भी मुहैया कराई जाएगी। महिला मतदाताओं को प्रोत्साहन देने के लिए यह अपनी तरह की एक पहल है।

मतदान केंद्रों पर प्रत्येक महिला मतदाता को सद्भावना के संकेत के रूप में सैनिटरी नैपकिन का एक पैकेट दिया जाएगा। इसके अलावा, इन बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए कोल्ड ड्रिंक की व्यवस्था भी की जाएगी।  स्वयं सहायता समूह और 'आंगनवाड़ियों' कार्यकर्ताओ द्वारा इन कार्यो को किया जाएगा।   मुंबई में 29 अप्रैल को सभी 6 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

कई और तरह की सुविधाएं

इस बार जो नयी सुविधाएं उपलब्ध होंगी उनमें मेडिकल किट, दर्द निवारक दवाइयां, बैंडेज पट्टी, ORS का पाउडर, सर्जरी वाली सफ़ेद पट्टी सहित अन्य प्रारंभिक मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध की जाएंगी। इसके अलावा गर्मी के प्रकोप को देखते हुए मतदान केंद्रों में महिलाओं, सीनियर सिटीजन, दिव्यांगों और छोटे बच्चों के लिए छांव की भी व्यवस्था कराई जाएगी।

यह भी पढ़े- साध्वी प्रज्ञा सिंह को कोर्ट से बड़ी राहत, चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका हुई ख़ारिज

अगली खबर
अन्य न्यूज़