नवी मुंबई में 800 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त

नवी मुंबई नगर निगम (NMMC) प्रतिबंधित प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए कार्रवाई कर रहा है जो पर्यावरण और मानव जीवन के साथ-साथ शहर की स्वच्छता के लिए हानिकारक है।  नगर आयुक्त अभिजीत बांगड़ द्वारा विशेष बैठक में दिये गये निर्देश के अनुसार इस प्रक्रिया ने गति पकड़ ली है। 

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन उपायुक्त डॉ.  बाबासाहेब राजले के स्वच्छता निरीक्षण के दौरान मिले सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ कार्रवाई की गई।  800 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया गया है।  साथ ही संबंधित से 40 हजार रुपये जुर्माना भी वसूल किया गया।

नेरुल विभाग में  19 डेली मार्केट शिरवणे और जुईनगर सेक्टर 23 गावदेवी मार्केट सिंगल यूज प्लास्टिक पर।  यह कार्रवाई तब की गई जब दो छोटे टेंपो में बोरियों से भरे सिंगल यूज प्लास्टिक बैग शिरवणे गांव में खुदरा बिक्री के लिए आए।  इन दोनों को नेरुल टेंपो संभागीय कार्यालय में जमा करा दिया गया है।  कुल 800 किलोग्राम सिंगल यूज प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया गया और 40 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया गया।

अभियान में मुख्य स्वच्छता अधिकारी राजेंद्र सोनवणे, स्वच्छता अधिकारी राजेंद्र इंगले, स्वच्छता निरीक्षक अरुण पाटिल और जयश्री अधल, उप स्वच्छता निरीक्षक नीलेश पाटिल और अजीत टंडेल भूषण बढ़ई और स्वच्छता पर्यवेक्षक ने भाग लिया। प्रतिबंधित प्लास्टिक के खिलाफ अभियान को और तेज तरीके से लागू किया जाएगा।

यह भी पढ़े- सेवा के दौरान किसी अधिकारी की मृत्यु होने पर परिवार के सदस्य के लिए नौकरी

अगली खबर
अन्य न्यूज़