महाराष्ट्र साइबर विभाग खोलेगी एंटी-फ़िशिंग सेल

समय के साथ साथ मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों में भी अब ऑनलाइन बैंकिंग में फ्रॉड बढ़ता जा रहा है। लोगों की बढ़ती शिकायतों को देखते हुए महाराष्ट्र साइबर विभाग ने एंटी-फ़िशिंग सेल खोलने का फैसला लिया है। एंटी-फ़िशिंग सेल का मुख्य कार्य ऑनलाइन बैंकिग के जरिये लोगों को धोखाधड़ी का शिकार बनानेवाले और नेट बैंकिग पर ठगी करनेवालों को गिरफ्तार करना और उनपर नजर बनाना होगा। मुंबई में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में इस सेल की स्थापना की जाएगी।

 सेल में कुछ चुनिंदा पुलिस अधिकारी

महाराष्ट्र साइबर सेल के अधीक्षक बलसिंग राजपूत का कहना है की " सेल राज्य भर में होने वाली स्पाइसिंग, फ़िशिंग और अन्य स्पैम से संबंधित साइबर अपराधों के विश्लेषण पर ध्यान केंद्रित करेगी। सेल में कुछ चुनिंदा पुलिस अधिकारी शामिल होंगे, जिन्हें विशेष महानिरीक्षक महाराष्ट्र (साइबर), बृजेंद्र सिंह को सूचित किया जाएगा"।

पिछले कुछ वर्षों में, साइबर धोखाधड़ी करने वालों ने फोन पर बैंक अधिकारी, बीमा कंपनिी के अधिकारी, आयकर विभाग के अधिकारी जैसे झूठे नामों का सहारा लेकर लोगों को अपना शिकार बनाया है। ऑनलाइन धोखाधड़ी करनेवाले दूसरों से डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड का पिन नंबर मांग कर उसके खातों से पैसे निकाल लेते है। ऐसे मामलों में कई बार आरोपियों तक पहुंचना काफी मुश्किल होता है।

वाइशिंग मामलों के अलावा, एंटी-फ़िशिंग सेल स्पैम ईमेल, एसएमएस और अन्य स्पैम-संबंधी साइबर अपराधों की भी जांच करेगी।

यह भी पढ़े8 जनवरी से बेस्ट कर्मचारी करेंगे हड़ताल, मतदान कर लिया गया फैसला

अगली खबर
अन्य न्यूज़