PMC Bank crisis: बैंक और HDIL के अधिकारीयों के खिलाफ दर्ज हुआ केस

PMC बैंक में हुई अनियमितिता के मद्देनजर बैंक के पूर्व प्रबंधन और HDIL के प्रवर्तकों के खिलाफ आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने FIR दर्ज की है। पुलिस ने इनके खिलाफ जालसाजी, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश का मामला दायर किया है। आपको बता दें कि रिजर्व बैंक द्वारा नियुक्त प्रशासक की शिकायत के बाद मामला दर्ज किया गया है, इस मामले की जांच के के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है। 

EOW ने जो  FIR दर्ज की है उसमें PMC बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह, प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस सहित बैंक के अन्य अधिअकारियों के नाम शामिल हैं। इसके अलावा HDIL के डायरेक्टर का भी नाम शामिल है जिनका नाम वाधवन बताया जाता है।

पढ़ें: PMC बैंक से अब निकाले 10 हजार रुपए , RBI ने नोटिफिकेशन जारी किया

इन लोगों के खिलाफ IPC की धारा 409 (सरकारी कर्मचारी या बैंकर द्वारा विश्वास का आपराधिक हनन), 420 (धोखाधड़ी, 465, 466 और 471 (जालसाजी से संबंधित) के अलावाा 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

दर्ज केस में बैंक में हुई अनियमितिता का उल्लेख किया गया है, साथ ही कहा गया है कि 2008 से बैंक 4,355.46 करोड़ रुपए घाटे में चल रहा था। आगे लिखा गया है कि HDIL के प्रवर्तकों और बैंक के अधिकारीयों की सांठ-गांठ के बाद बैंक की भांडुप ब्रांच से लोन लिया गया। लोन लेने के बाद उसे चुकाया भी नहीं गया, इसके बावजूद भी रिजर्व बैंक की गाइड लाइन के बाद भी बैंक के अधिकारियों ने HDIL को NPA की सूची में नहीं डाला।

HDIL ने कई कंपनियों के फर्जी खाते खुलवाये थे जिनके नाम पर छोटे-छोटे कई लोन लिए गये थे और कंपनी ने इनसे बचने के लिए एक फर्जी रिपोर्ट भी बनाई थी।

पढ़ें: PMC CRISIS: खाताधारक RBI के खिलाफ 2 अक्बटूर को करेंगे आंदोलन

अगली खबर
अन्य न्यूज़