नकली खादी उत्पाद बेचने पर मुंबई के सबसे पुराने खादी संस्थान पर लगा प्रतिबंध

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने मुंबई खादी और ग्रामोद्योग नामक अपने सबसे पुराने खादी संस्थान का "खादी प्रमाणन" रद्द कर दिया है। एसोसिएशन (MKVIA), जो 1954 से मुंबई में डीएन रोड पर स्थित एक हैरीटेज भवन, मेट्रोपॉलिटन इंश्योरेंस हाउस में प्रतिष्ठित "खादी एम्पोरियम" चला रहा था।

केवीआईसी ने पाया कि डीएन रोड पर उक्त खादी एम्पोरियम असली खादी की आड़ में गैर-खादी उत्पाद बेच रहा था। नियमित निरीक्षण के दौरान, केवीआईसी के अधिकारियों ने एम्पोरियम से नमूने एकत्र किए जो गैर-खादी उत्पाद पाए गए। KVIC ने आयोग द्वारा जारी "खादी प्रमाणपत्र" और "खादी चिह्न प्रमाणपत्र" के मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए MKVIA को कानूनी नोटिस जारी किया।

पंजीकरण रद्द करने के साथ, खादी एम्पोरियम एक वास्तविक खादी आउटलेट नहीं रह जाता है और अब उसे एम्पोरियम से खादी उत्पादों को बेचने की अनुमति नहीं है। केवीआईसी ब्रांड खादी की विश्वसनीयता और लोकप्रियता का दुरूपयोग करके आपराधिक विश्वासघात और जनता को धोखा देने के लिए एमकेवीआईए के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर भी विचार कर रहा है।

केवीआईसी ने वर्ष 1954 में, खादी एम्पोरियम का संचालन और प्रबंधन एमकेवीआईए, एक पंजीकृत खादी संस्थान को इस सख्त शर्त पर सौंप दिया था कि वह एम्पोरियम से केवल "वास्तविक खादी उत्पाद" ही बेचेगा। हालांकि, हाल के वर्षों में, एमकेवीआईए ने नकली खादी उत्पादों को बेचकर अनुचित व्यापार प्रथाओं में शामिल किया था और इस तरह लोगों को धोखा दिया था जो इस धारणा के तहत थे कि यह एम्पोरियम केवीआईसी द्वारा चलाया जा रहा था।

केवीआईसी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने ब्रांड नाम "खादी इंडिया" के दुरुपयोग और अपने ट्रेडमार्क में उल्लंघन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। अब तक केवीआईसी ने खुदरा ब्रांड फैबइंडिया सहित 1200 से अधिक व्यक्तियों और फर्मों को "खादी" ब्रांड नाम का दुरुपयोग करने और "खादी" के नाम से गैर-खादी उत्पादों को बेचने के लिए कानूनी नोटिस जारी किए हैं। केवीआईसी ने फैबइंडिया से 500 करोड़ रुपये का हर्जाना मांगा है जो मुंबई उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित है। पिछले साल, KVIC ने ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स - Amazon, Flipkart और Snapdeal - को 140 वेब लिंक को हटाने के लिए मजबूर किया, जो गैर-खादी उत्पादों को "खादी" के रूप में बेच रहे थे।

यह भी पढ़े5 साल में महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामलों में खतरनाक उछाल

अगली खबर
अन्य न्यूज़