11वीं CET के लिए करीब 12 लाख छात्रों ने किया आवेदन

11वीं में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा CET के लिए करीब 12 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। आवेदन बढ़ाने की बात पर राज्य बोर्ड के अध्यक्ष दिनकर पाटिल ने कहा कि, राज्य बोर्ड को सीईटी के लिए आवेदन बढ़ाने की ऐसी कोई मांग नहीं मिली है। इसलिए, पंजीकरण के लिए विस्तार अब नहीं दिया जाएगा।

राज्य सरकार ने इस साल 11वीं में दाखिले के लिए सीईटी एग्जाम कराने का फैसला किया है।यह परीक्षा 21 अगस्त को ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। राज्य बोर्ड ने 20 जुलाई से सीईटी पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। लेकिन वेबसाइट में तकनीकी दिक्कतों के चलते 21 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया कुछ दिनों के लिए बंद कर दी गई और जो बाद में फिर से शुरू की गई। जिसकी अंतिम तिथि 3 अगस्त रखी गई थी।

सीईटी के लिए 11 लाख 90 हजार से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। कंप्यूटर सिस्टम में अभी तक कुछ छात्रों द्वारा भुगतान की गई फीस को रिकॉर्ड नहीं किया है। इसलिए, यह अनुमान जताया जा रहा है कि राज्य भर में करीब 12 लाख छात्र सीईटी के लिए अपना नाम दर्ज कराया है।

सबसे ज्यादा ढाई लाख छात्रों का रजिस्ट्रेशन मुंबई विभाग से हुआ है। राज्य बोर्ड की योजना कोरोना के कारण सुरक्षित माहौल में छात्रों के लिए ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने की है। सुरक्षित दूरी के नियमों का पालन करते हुए एक परीक्षा केंद्र पर करीब 300 छात्रों की जांच की जाएगी। छात्रों को उनके घरों के पास परीक्षा केंद्र उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

अगली खबर
अन्य न्यूज़