सोमवार से ऑनलाइन शिक्षा की शुरुआत

कोरोना  के कारण पिछले कई दिनों से स्कूल बंद पड़े है। हालाकी आज से ऑनलाइन शिक्षा की शुरुआत होने जा रही है।  छात्रों के भविष्य को देखते हुए, राज्य सरकार और शिक्षा बोर्ड ने छात्रों की शिक्षा के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए। तदनुसार, शैक्षणिक वर्ष प्रत्येक वर्ष की तरह सोमवार से शुरू होता है। सोमवार से, लड़के और लड़कियां स्कूल की दुनिया में नई तकनीक के अनुकूल युग में प्रवेश करेंगे। छात्र, अभिभावक और शिक्षक इस नए न्यू नॉर्मल ’को लेकर उत्साहित हैं।

ऑनलाइन शिक्षा की शुरुआत

स्कूलों ने इंटरनेट, वाईफाई प्रणाली, लैपटॉप, कंप्यूटर जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की हैं ताकि छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने में कोई तकनीकी समस्या न हो। साथ ही, Google क्लासरूम बनाया गया है। प्रधानाध्यापक ने शिक्षकों और कर्मचारियों के ऑनलाइन प्रशिक्षण को पूरा कर लिया है। कई स्कूल प्रिंसिपलों ने छात्रों और अभिभावकों के साथ 'ज़ूम' या 'गूगल मीट' पर बातचीत की है।

भविष्य में, यदि आप ऑनलाइन सीखना चाहते हैं, तो आपको मूल बातें जानना होगा। यह प्रक्रिया 8 जून से शुरू हो गई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने करीब डेढ़ महीने पहले 'शिक्षा ऐप' के जरिए ऑनलाइन शिक्षा शुरू की है। इसलिए, 'बालभारती' ने मुफ्त डाउनलोड के लिए कक्षा I से XII के लिए पाठ्यपुस्तकों की पीडीएफ उपलब्ध कराई है।

यह भी पढ़ेआज से फिर शुरु हई मुंबई लोकल

अगली खबर
अन्य न्यूज़