छात्र शिक्षा के लिए शिक्षकों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण, शिक्षा बोर्ड ने छात्रों की सुरक्षा के लिए स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया। इसलिए, पिछले ढाई महीने से स्कूल बंद है। हालांकि, छात्रों का शैक्षणिक वर्ष हर साल जून के महीने में शुरू होता है। हालांकि, चर्चा है कि कोरोना के कारण छात्रों की अनुपस्थिति के कारण शैक्षणिक वर्ष इस वर्ष के अंत में शुरू होगा। वैसे भी, कोरोना के कारण, छात्र और अभिभावक इस साल ऑनलाइन शिक्षा की ओर रुख कर रहे हैं। इसलिए, बीएमसी के शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कड़ी मेहनत की है क्योंकि स्कूल बंद हैं और छात्रों को असुविधा न हो।

शिक्षको को भी ऑनलाइन ट्रेनिग

सोमवार से ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू हो गया है और मुंबई के 3,000 से अधिक स्कूलों के लगभग 20,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण एनएमसी द्वारा सभी शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों और एनएमसी स्कूलों के अधिकारियों, निजी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों को ऑनलाइन प्रशिक्षण के माध्यम से उनके शैक्षिक और तकनीकी कौशल को विकसित करने के लिए प्रदान किया जा रहा है। पश्चिम उपनगर और मुंबई शहर के शिक्षक क्रमश : 9 जून और 10 जून को इसमें भाग लेंगे।

सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल

सोमवार को 7,000 से अधिक शिक्षकों और अधिकारियों ने प्रशिक्षण में भाग लिया। सभी शिक्षकों और अधिकारियों को नई चुनौतीपूर्ण स्थितियों का सामना करने के लिए परामर्श देना, सभी शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण को प्रभावी ढंग से करने के लिए सही तकनीकी कौशल सिखाना, एनीमेशन, प्रस्तुति, वीडियो उत्पादन, ज़ूम, गूगल मीट, गूगल क्लासरूम, फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, व्हाट्सएप  और हैंग आउट आदि के माध्यम से पढ़ाना है।

यह भी पढ़ेMaharashtra - CBSE, ICSE , कैम्ब्रिज और इंटरनेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन स्कूलों में मराठी अनिवार्य

अगली खबर
अन्य न्यूज़