HSC Result – 12वीं के छात्र इस तरह देख सकते हैं अपना रिजल्ट

12वीं के छात्रों के रिजल्ट (12th result out) का इंतजार अब खत्म हुआ है। क्योंकि महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) बारहवीं कक्षा के रिजल्ट मंगलवार को घोषित किए जाएंगे। 

महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन पुणे, नागपुर, औरंगाबाद, मुंबई, कोल्हापुर, अमरावती, नासिक, लातूर और कोंकण नौ डिवीजनल बोर्ड 2021 हायर सेकेंडरी बारहवीं के नतीजे मंगलवार शाम 4 बजे ऑनलाइन घोषित किए जाएंगे।

इस साल कोरोना (covid19) के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी। साथ ही बारिश और बाढ़ के कारण, कुछ स्कूल-जूनियर कॉलेजों ने परिणाम प्रक्रिया को थोड़े समय के लिए टालने का निवेदन किया था। जिसकी वजह से रिजल्ट जारी प्रक्रिया में देरी की गई।

परीक्षा के लिए पंजीकृत सभी छात्र शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम देख सकेंगे। शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (varsha gaikwad) ने भी बताया कि रिजल्ट का प्रिंट भी लिया जा सकता है।

दसवीं कक्षा के दौरान बोर्ड की वेबसाइट का सर्वर डाउन हो जाने से हजारों छात्र घंटों तक अपना परिणाम नहीं देख पाए।  इसलिए, बोर्ड ने मंगलवार को घोषित होने वाले बारहवीं कक्षा के परिणाम के लिए चार नई वेबसाइट प्रदान की हैं। इससे न केवल एक वेबसाइट पर लोड होने से बचेगा बल्कि छात्रों को परिणाम देखने में भी आसानी होगी।

इन वेबसाइट पर देख सकते हैं रिजल्ट

1)https://hscresult.11thadmission.org.in

2) https://msbshse.co.in

3) http://hscresult.mkcl.org/

4) https://mahresult.nic.in/

इसके अलावा www.mahresult.nic.in और https://msbshse.co.in पर भी रिजल्ट देख सकते हैं। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि छात्र इस वेबसाइट से परिणाम प्रिंट कर सकते हैं।

कैसे देख सकते हैं रिजल्ट?

1) उपरोक्त वेबसाइटों में से किसी एक पर जाएं।2) वेबसाइट पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

3) सीट नंबर दर्ज करें।

4) मांगी गई सही जानकारी दें। (आमतौर पर माँ का पहला नाम पूछा जाता है)

5) परिणाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

6) रिजल्ट का प्रिंटआउट भी लिया जा सकता है।

इस आधार पर निकाला गया रिजल्ट

मैट्रिक परीक्षा में छात्र को जिन तीन विषयों में सबसे अधिक अंक मिले, उनके औसत अंकों को ध्यान में रखा जाएगा। ग्यारहवीं कक्षा का 30% वेटेज होगा।  ग्यारहवीं कक्षा के वार्षिक मूल्यांकन में विषयवार अंक बारहवीं कक्षा के परिणाम में दिए जाएंगे।

बारहवीं कक्षा के लिए वेटेज 40% होगा। बारहवीं कक्षा के लिए 40% वेटेज तय किया गया है। इसमें छात्रों को पहले सत्रवार परीक्षा, अभ्यास परीक्षा, अभ्यास परीक्षण और मूल्यांकन में विषयवार अंकों पर अंक दिए जाएंगे।

अगली खबर
अन्य न्यूज़