16 सिंतबर से शुरू होगी HSC की सप्लीमेंट्री परीक्षा

उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र (HSC) परीक्षा के लिए आंतरिक मूल्यांकन  (INTERNAL MARKS) के आधार पर परिणाम घोषित किए जाने के साथ कई छात्रों को उत्तीर्ण घोषित कर दिया गया था, कई छात्र जो अपने स्कोर में सुधार करना चाहते हैं, वे सप्लीमेंट्री परीक्षा में शामिल हो सकते है। 

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के कारण, अप्रैल-मई में होने वाली एचएससी परीक्षा रद्द कर दी गई थी। सभी पंजीकृत छात्र जिनमें निजी और पुनरावर्तक शामिल हैं, उत्तीर्ण हुए थे।  हालांकि, कुछ छात्र अपने अंकों में वृद्धि करना चाहते थे, जिन्होंने पिछले वर्ष परीक्षा उत्तीर्ण की थी, उन्होंने अनुरोध किया था कि उनका मूल्यांकन किया जाए और नियमित और निजी डोमेन में उनके समकक्षों के समान उत्तीर्ण घोषित किया जाए।  इसलिए, राज्य ने कहा कि वे शारीरिक परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते है।  ये परीक्षाएं 16 सितंबर से 11 अक्टूबर तक आयोजित की जानी हैं। महाराष्ट्र के कुल 12,341 छात्र, जो मुंबई डिवीजन से 4,744 हैं, शारीरिक परीक्षा के लिए बैठेंगे।

दूसरी ओर, हाल ही में, राज्य के उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Uday samant) ने घोषणा की कि शैक्षणिक वर्ष 1 नवंबर से शुरू होगा, लेकिन व्यक्तिगत कक्षाएं नहीं होंगी। इसलिए, ऑनलाइन कक्षाएं आदर्श बनी रहेंगी।  उस समय की कोविड-19 की स्थिति के आधार पर निकट भविष्य में शारीरिक कक्षाएं शुरू करने के निर्णय के साथ।

यह भी पढ़े- दर्शक मैदान पर बैठकर देख सकेंगे IPL मैच

अगली खबर
अन्य न्यूज़