राष्ट्रीय शिक्षा नीति को और 2 साल तक स्कूलों में लागू नहीं किया जाएगा

(Representational Image)
(Representational Image)

एक ताजा घटनाक्रम के मुताबिक यह बात सामने आई है कि स्कूलों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) आगामी शैक्षणिक वर्ष (2023-24) और अगले साल (2024-25) में लागू नहीं की जाएगी।इसलिए, कक्षा 10 और 12 के छात्र दो और शैक्षणिक वर्षों के लिए मौजूदा पैटर्न के अनुसार अपनी बोर्ड परीक्षा लिखेंगे।

यह विकास राज्य द्वारा पिछले सप्ताह राज्य की जरूरतों के अनुसार एनईपी को अपनाने के लिए शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में एक संचालन समिति के गठन के बाद आया है। इसके अलावा, माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (एसएससी) और उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र (एचएससी) परीक्षा 2023-24 के शैक्षणिक वर्ष में आयोजित किए जाने पर कई शिक्षक, छात्र और अभिभावक भ्रमित थे।

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष शरद गोसावी ने कहा कि राज्य एनईपी को अपनाने की प्रक्रिया में है, लेकिन यह शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में लागू नहीं होगा।

यह ध्यान रखना उचित है कि राज्य में स्कूल 15 जून को फिर से खुल रहे हैं (विदर्भ को छोड़कर जो 30 जून से शुरू होंगे) और NEP के कार्यान्वयन पर अनिश्चितता है जो 10 + 2 शिक्षा संरचना को 5 + 3 + 3 के साथ बदलने की सिफारिश करती है।

5+3+3+4 शिक्षा संरचना की विभिन्न हितधारकों, विशेषकर माता-पिता द्वारा गलत व्याख्या की जा रही है। पांच साल के फाउंडेशन लेवल में तीन साल प्री-प्राइमरी और दो साल प्राइमरी के होते हैं। माता-पिता इसे पांच साल प्राथमिक (कक्षा 1 से 5), उसके बाद कक्षा 6-8 के तीन साल और कक्षा 9-11 के तीन साल के लिए गलत समझ रहे हैं।

स्कूल भी नई शिक्षा नीति और आने वाले शैक्षणिक वर्ष में इसके कार्यान्वयन के बारे में स्पष्ट नहीं हैं। नई शिक्षा प्रणाली के अनुसार, स्कूल को प्राथमिक खंड में कक्षा 5 के लिए रास्ता बनाना होगा और स्थानांतरित करना एक कार्य होगा। अब तक, अधिकांश स्कूलों में कक्षा 5 माध्यमिक खंड में संचालित होती है। साथ ही 11वीं और 12वीं के लिए भी स्कूलों को रास्ता बनाना होगा।

प्राचार्यों ने कहा कि नई शिक्षा नीति का सबसे महत्वपूर्ण पहलू शिक्षकों का प्रशिक्षण है। इस बीच, उच्च शिक्षा के लिए एनईपी इस साल राज्य में चार साल के स्नातक डिग्री पाठ्यक्रमों के साथ शुरू हो गया है। शहर के सात कॉलेज वर्तमान में 3+2 संरचना से 4+1 पैटर्न में जाने के लिए तैयार हैं। डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश जारी होने के साथ, शहर के कई कॉलेज अभी भी अपने छोटे कार्यक्रमों की सूची तैयार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेपहलवानों के समर्थन में उतरे राज ठाकरे!

अगली खबर
अन्य न्यूज़