महाराष्ट्र बोर्ड ने परीक्षा शुल्क वापस करने की प्रक्रिया शुरू की

गुरुवार, 11 नवंबर को, महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड फॉर सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने कहा कि वह फरवरी-मार्च 2021 में कक्षा 10 और 12 के छात्रों से बोर्ड परीक्षाओं के लिए एकत्रित परीक्षा शुल्क वापस कर देगा, जो आज, 12 नवंबर से शुरू हो रहा है।

बॉम्बे हाईकोर्ट (HC) द्वारा उन्हें ऐसा करने का निर्देश देने के लगभग तीन महीने बाद यह विकास हुआ।  कार्यकर्ताओं ने लगभग 34 लाख एसएससी और एचएससी छात्रों से लिए गए 150 करोड़ रुपये वापस नहीं करने पर भी बोर्ड से सवाल किया था।  राशि उस वर्ष एकत्र की गई थी जब COVID-19 के कारण राज्यों और शिक्षा बोर्डों में बोर्ड परीक्षा नहीं हुई थी।

अधिसूचना में कहा गया है कि वे बॉम्बे एचसी के आदेश का पालन करेंगे और छात्रों को परीक्षा शुल्क राशि वापस करने का निर्णय लिया है। रिफंड पाने के लिए छात्रों को अपनी वेबसाइट mahagsscboard.in पर लॉग इन करना होगा। फिर उन्हें दिए गए लिंक पर जानकारी भरनी होगी।

शहर के एक शिक्षक ने कहा कि बोर्ड पेपर सेट करने वालों, निरीक्षकों, पेपर मूल्यांकन, प्रश्न और उत्तर पुस्तिकाओं के परिवहन आदि के शुल्क को कवर करने के लिए शुल्क लेता है। हालांकि, इस साल ऐसा कुछ नहीं हुआ, और इसलिए राज्य बोर्ड को इसे रखना चाहिए।

इस साल मई से ही कार्यकर्ता परीक्षा शुल्क वापसी की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़े- मुंबई में सभी पात्र लोगो को लगी COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक

अगली खबर
अन्य न्यूज़