महाराष्ट्र में 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द की गई

हां- नहीं करते करते, आखिरकार राज्य सरकार ने महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (SSC) यानी दसवीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड (varsha gaikwad) ने मंगलवार को इस बात की घोषणा की। उन्होंने स्पष्ट किया कि, राज्य में कोरोना संक्रमण की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर इस परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि, 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (uddhav thackeray) के साथ हुई बैठक में 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का निर्णय लिया गया था। और इस निर्णय को अन्य शिक्षा बोर्डों को भी सूचित किया गया था। उन्हें अपने फैसले खुद करने के लिए भी कहा गया।  

जिसके बाद, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और साथ ही ICSE बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए दसवीं कक्षा की परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है।

वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि सभी बोर्डों के फैसलों में समानता सुनिश्चित करने के लिए, राज्य बोर्ड की 10 वीं परीक्षा को रद्द करने का निर्णय सर्वसम्मति से कैबिनेट की बैठक में लिया गया।शिक्षा बोर्ड ने छात्रों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए यह निर्णय लिया है और दसवीं कक्षा के छात्रों के परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किए जाएंगे। रिजल्ट कैसे बनाएं इसके लिए मानदंड जल्द ही घोषित किया जाएगा। जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें अपने अंकों में सुधार करने का मौका दिया जाएगा।

वर्षा गायकवाड़ ने यह भी कहा कि परीक्षाओं का संचालन कैसे किया जा सकता है, इस बारे में जल्द ही एक रणनीतिक निर्णय की घोषणा की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा, बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए आगे की उच्च शिक्षा के लिए परीक्षा महत्वपूर्ण है, इसलिए यह निश्चित है कि बारहवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की जाएगी। हम मई के अंत में मैट्रिक परीक्षा लेने की कोशिश कर रहे हैं। स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जाएगी और उसके अनुसार फैसला लिया जाएगा।

इससे पहले, स्कूल शिक्षा विभाग ने जून में दसवीं कक्षा की परीक्षा और मई के अंत में बारहवीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया था।

अगली खबर
अन्य न्यूज़