महाराष्ट्र के स्कूल अगले सप्ताह से ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करेंगे

हाल के घटनाक्रमों में, महाराष्ट्र सरकार(Maharashtra goverment)  ने उन क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से शुरू करने का फैसला किया है जहां पिछले महीने में सक्रिय कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले सामने नहीं आए हैं।

इसके अलावा, महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha gaikwad)  ने कहा कि स्कूलों को 15 जुलाई से कक्षा 8 से 12 तक के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं शुरू करने की अनुमति दी गई है। साथ ही गायकवाड़ ने बताया कि स्कूल के दोबारा खुलने से पहले सभी शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों को टीका लगवाने की जरूरत है.

दूसरी ओर, सूत्रों के अनुसार, राज्य के इंग्लिश स्कूल ट्रस्टीज एसोसिएशन (मेस्टा) ने COVID-19 महामारी के बीच अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए फीस में 25 प्रतिशत की कमी करने का फैसला किया है।

इससे राज्य के 18,000 अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों के छात्रों और अभिभावकों को बड़ी राहत मिली है। इसके अलावा, मेस्टा ने उन छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने का भी फैसला किया है, जिन्होंने कोरोनोवायरस के कारण माता-पिता दोनों को खो दिया है।

महामारी के कारण, कई नागरिकों ने अपनी नौकरी खो दी है जिससे परिवारों की आर्थिक स्थिरता बहुत प्रभावित हुई है।  आम लोगों की दुर्दशा को देखते हुए अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों ने आखिरकार फीस में 25 फीसदी की कटौती करने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ेगैस और ईंधन के बढ़ते कीमतों के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन

अगली खबर
अन्य न्यूज़