मुंबई: अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को एमपीएससी परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग

खबरों के अनुसार, महाराष्ट्र में अल्पसंख्यक कर्मचारियों का संघ मुंबई में अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को मुफ्त कोचिंग और मार्गदर्शन की व्यवस्था करेगा और उन्हें महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) परीक्षाओं को क्रैक करने में मदद करेगा।

इसके अलावा, हज हाउस (HAJ House)  शुरू में 30 उम्मीदवारों को आवास और पुस्तकालय की सुविधा प्रदान करेगा जो प्रारंभिक परीक्षा के लिए मदद हैं। “हमारा संगठन पंजीकृत है और हमारे पास अल्पसंख्यक छात्रों को सशक्त बनाने वाली गतिविधियों को करने का जनादेश है।  पहली बार, हम उम्मीदवारों को परीक्षा में मदद करने के लिए उन्हें मुफ्त कोचिंग की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।  हम एक लिखित परीक्षा आयोजित करेंगे और साक्षात्कार के बाद 30 को मुफ्त कोचिंग के लिए चुना जाएगा।

हाल के घटनाक्रमों में, महाराष्ट्र शिक्षा विभाग(Maharashtra education department)  को मुंबई में 500 स्कूलों को मॉडल स्कूलों के रूप में बदलने के लिए 300 की बजाय पहले की योजना के अनुसार बनाया गया है।  इसके अलावा, स्कूलों को बुनियादी ढांचे, शिक्षण और सीखने के परिणामों के लिए उन्नत किया जाएगा।  पिछले अक्टूबर में, राज्य शिक्षा विभाग ने चार वर्षों में 1,500 स्कूलों को बदलने की अपनी योजना के तहत z मॉडल स्कूलों ’के रूप में 300 जिला परिषद संस्थानों को शॉर्टलिस्ट किया।  जबकि प्रारंभिक सूची में 300 ग्रामीण स्कूल शामिल थे, स्थानीय अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों की सिफारिशों के बाद, इसमें 500 स्कूलों को शामिल किया गया था।

दूसरी ओर, पिछले कुछ महीनों से, अभिभावक COVID-19 महामारी के कारण वित्तीय बाधाओं और आर्थिक नुकसान के कारण स्कूल की फीस में कटौती का विरोध कर रहे हैं।  हाल ही में, 17 फरवरी को, महाराष्ट्र के निजी गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लगभग 300 अभिभावकों ने महामारी के दौरान फीस को लेकर आजाद मैदान में धरना दिया।

यह भी पढ़ेमंगलवार को मुंबई, महाराष्ट्र और देश में कोरोना के कितने मरीज आए सामने, जानें

अगली खबर
अन्य न्यूज़