ग्यारहवीं के लिए कल से ऑनलाइन कक्षाएं

विज्ञान, वाणिज्य और कला तीनों विषयों में सभी 11 वीं (FYJC)  कक्षा के छात्रों के लिए सोमवार से ऑनलाइन कक्षाएं (online classes) शुरू की गई हैं।  छात्रों को इसके लिए पूर्व-पंजीकरण करना होगा।  

छात्र अपनी पसंद की शाखा में अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं, भले ही वे किसी भी कॉलेज(College)  में भर्ती न हुए हों। इसके लिए प्री-रजिस्ट्रेशन (Pre registration) अनिवार्य कर दिया गया है। छात्रों के पंजीकरण के बाद, उन्हें मोबाइल संदेशों और ई-मेल के माध्यम से तासिक की अनुसूची और विवरण भेजा जाएगा।

मराठा आरक्षण  (Maratha reservation) के बारे में बनी अस्पष्टता के कारण,  दूसरे दौर से पहले 11 वीं कक्षा की प्रवेश प्रक्रिया को रोक दिया।  वर्तमान में, राज्य में 14 लाख 31 हजार 483 छात्रों में से, जिन्होंने 11 वीं के प्रवेश पत्र भरे हैं, पहले दौर में 11 लाख 51 हजार 985 छात्रों ने कॉलेज प्राप्त किया है।  हालांकि, 2 लाख 79 हजार 488 छात्रों को अभी तक किसी भी कॉलेज में प्रवेश नहीं मिला है।

अनिश्चितता है कि अगले दौर की प्रक्रिया कब शुरू होगी, पहले दौर में प्राप्त प्रवेश को बनाए रखा जाएगा या नहीं। इसलिए, प्रवेशित छात्रों का कॉलेज भी शुरू नहीं हुआ है। इन छात्रों के लिए अब ग्यारह ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी।  ये कक्षाएं सोमवार से शुरू होंगी।

छात्रों से ऑनलाइन कक्षा के लिए http://covid19.scertmaha.ac.in/eleventh/ पर पंजीकरण करने का आग्रह किया जाता है।  एक बार पंजीकृत होने के बाद, छात्रों को ईमेल, मोबाइल नंबर के माध्यम से ऑनलाइन क्लास अनुसूची और आवश्यक विवरण प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ेसेंट्रल व वेस्टर्न रूट पर बढ़ाई गईं लोकल फेरियां

अगली खबर
अन्य न्यूज़