Coronavirus Update: दसवीं क्लास का भूगोल का पेपर रद्द

कक्षा 10 वीं के भूगोल और व्यावसायिक दोनों पेपर रद्द कर दिए गए हैं और महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा निगम की प्रचलित और निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार छात्रों के गुणों पर कार्रवाई की जाएगी।  इसी तरह, नौवीं और ग्यारहवीं की परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया है, स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने इसकी जानकारी दी।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में गतिरोध है।  इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, कक्षा IX और XII की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं।  हालांकि, राज्य में स्थिति को देखते हुए, बंद को 14 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है, इसलिए नौवें और ग्यारहवें के दूसरे सत्र में परीक्षा न लेकर, पहले सेमेस्टर में परीक्षण, प्रदर्शन और आंतरिक मूल्यांकन करके छात्रों को अगली कक्षा में भेजने का निर्णय लिया गया है।स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में एक प्रस्ताव सरकार को प्रस्तुत किया गया था।  निर्णय लिया गया है और संबंधित को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

 इसके पहले महाराष्ट्र में कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के छात्रों को बिना परीक्षा लिए ही आ गई क्लास में भेजने का फैसला किया गया था और 12वीं की पुस्तकों को भी ऑनलाइन डाल दिया गया है ताकि छात्रों की परीक्षाओं का नुकसान ना हो सके कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में वर्षा गायकवाड़ ने अभी तक कई अहम फैसले लिए हैं जिनमें सबसे अहम फैसला है लोन फ्रॉम होम का सरकार ने लोन फ्रॉम होम अभियान की शुरुआत की है जिसके तहत छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाने की भी सुविधा जारी की गई है

अगली खबर
अन्य न्यूज़