कोरोना के बढ़ते मामलों ने कॉलेजों को ऑनलाइन लर्निंग के लिए फिर से किया मजबूर

मुंबई में कॉलेज के छात्रों के लिए फिजिकल  कक्षाओं को फिर से शुरू करने के लिए कदम उठाने के साथ, शहर में कोविड -1 9 मामलों में हालिया वृद्धि ने कुछ हद तक बदलाव किया है। मुंबई में कुछ कॉलेजों में अब शारीरिक वर्गों (Physical learning)  के लिए कार्यक्रम स्थगित कर रहे हैं, जबकि कुछ व्यावहारिक कक्षाएं  (Practical classes) पूरी तरह से ऑनलाइन व्याख्यान स्थानांतरित कर चुकी हैं। 

भले ही कोई ठोस दिशानिर्देशों के बावजूद भौतिक वर्गों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया। चर्चगेट स्थित  केसी कॉलेज की प्रिंसिपल हेमलाटा बागला ने कहा, "हमारे छात्रों को महत्वपूर्ण व्यावहारिक अवधारणाओं को ऑनलाइन समझने के बारे में चिंतित थे। इसलिए उनके माता-पिता की सहमति के साथ, हमने व्यावहारिक सत्रों के लिए हर दिन 15-20 छात्रों को हमारी प्रयोगशालाओं में जाने की इजाजत दी थी। " उन्होंने कहा कि कॉलेज वर्तमान में व्यावहारिक कक्षाएं चल रहे हैं, जहां चार से पांच लेक्चर लगातार  किए जाते हैं ताकि निकट भविष्य में भौतिक वर्गों की कमी के लिए क्षतिपूर्ति हो सके। लेकिन अंतिम वर्ष के छात्रों की अंतिम परीक्षाएं जो 3 मार्च को शुरू हुईं, पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी"

उच्च और तकनीकी शिक्षा  राज्य मंत्री, उदय समांत ने कहा था कि कॉलेजों को 50 प्रतिशत से अधिक की क्षमता के साथ फिर से खोलने की अनुमति होगी। इसके बाद मुंबई विश्वविद्यालय (MU) ने कक्षाओं को फिर से शुरू करने से पहले स्थानीय कलेक्टरों के कार्यालय से इजाजत लेने का भी आदेश दिया था। 

यह भी पढ़े- जैसे-जैसे कोरोना का प्रसार बढ़ता गया, धारावी में घर-घर जांच शुरू हुई

अगली खबर
अन्य न्यूज़